• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पंचायत चुनाव: 20 अक्टूबर को चौथे चरण का मतदान, EC के नये निर्देश जान लें वरना होगी दिक्कत

बिहार पंचायत चुनाव: 20 अक्टूबर को चौथे चरण का मतदान, EC के नये निर्देश जान लें वरना होगी दिक्कत

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने नये निर्देश जारी किये.

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने नये निर्देश जारी किये.

Bihar Panchayat Elections: राज्य निर्वाचन आयोग के नये निर्देश के तहत अभ्यर्थी अगर बैनर, पोस्टर या पम्पलेट छपवाएंगे तो उसकी एक प्रति उन्हें प्रखंड कार्यालय में जमा करनी होगी. बैनर, पोस्टर एवं पम्पलेट के नीचे बांई ओर उन्हें संबंधित प्रिटिग प्रेस का नाम, स्थान एवं मोबाइल नम्बर एवं दाहिने ओर नीचे मुद्रित पम्पलेट की प्रति अंकित करनी होगी.

  • Share this:

    पटना. आगामी 20 अक्टूबर को चौथे चरण की पंचायत चुनाव के तहत 36 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग इसको लेकर तैयारियों में जुटा है. इसके साथ ही निष्पक्ष चुनाव को लेकर भी कई तरह के निर्देश जारी कर रहा है. इसी क्रम में निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के दौरान बिना अनुमति वाले प्रचार वाहनों के लिए भी निर्देश दिया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव के दिन बिना अनमुति वाले वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा. साथ ही यह भी जानकारी दी कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए निर्वाचन से जुड़ी सभी तरह की अनुमति के लिए प्रखंड परिसरों में स्थित काउंटरों पर संपर्क किए जा सकते हैं. आयोग के अनुसार निर्वाचन से जुड़े सभी तरह के प्रपत्र यहीं जमा होंगे एवं कार्य पूरा होने पर वहीं से प्राप्त किए जाएंगे.

    नये निर्देश के तहत अभ्यर्थी अगर बैनर, पोस्टर या पम्पलेट छपवाएंगे तो उसकी एक प्रति उन्हें प्रखंड कार्यालय में जमा करनी होगी. बैनर, पोस्टर एवं पम्पलेट के नीचे बांई ओर उन्हें संबंधित प्रिटिग प्रेस का नाम, स्थान एवं मोबाइल नम्बर एवं दाहिने ओर नीचे मुद्रित पम्पलेट की प्रति अंकित करनी होगी. कोई भी अभ्यर्थी चुनावी रैली, सभा या बैठक के लिए किसी सरकारी परिसर का उपयोग नहीं करेंगे. अगर ऐसा करते हैं तो उसे चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और ऐसे प्रत्याशियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

    चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार किसी भी अभ्यर्थी को चुनाव प्रचार के लिए वाहन एवं लाउडस्पीकर के लिए अलग-अलग अनुमति लेनी होगी. ऐसा नहीं करने पर सामग्री को जब्त कर संबंधित अभ्यर्थी के विरुद्ध करवाई होगी. निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि कोई भी अभ्यर्थी अपने आवास, अनुमति प्राप्त प्रचार वाहन एवं चुनाव कार्यालय को छोड़ किसी अन्य जगह पर कोई भी बैनर, पोस्टर या पम्पलेट नहीं लगाएंगे. ऐसा करने पर प्रशासन की तरफ से एक्शन लिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज