Bihar Panchayat Election: CCTV की निगरानी में होगी वोटिंग-काउंटिंग, जानें पूरी व्यवस्था

बिहार में पंचायत चुनाव की शुरूआत अगले महीने से होंगे

Bihar Mukhia Election Update: बिहार निर्वाचन आयोग ने राज्य में अगस्त महीने से लेकर अक्टूबर तक 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने का फैसला लिया है. आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों का एलान किया जाना अभी शेष है.

  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के दौरान पूरी तरह से संसाधनों की मदद ली जाएगी. चुनाव में मतगणना के दौरान ईवीएम (EVM) के कंट्रोल यूनिट की वीडियोग्राफी कराने का फैसला राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया है. इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारियों सह निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है. इस निर्देश के अनुसार मतगणना केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जानी है. मतगणना के दौरान सभी ईवीएम के कंट्रोल यूनिट की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. पंचायत चुनाव के मतगणना केंद्रों पर वीडियोग्राफी के अलावा सीसीटीवी (CCTV) कैमरे भी लगाए जाएंगे.

सभी तरह की गतिविधियों पर नजर बनाए रखना है. आयोग की ओर से सभी जिलों के मतगणना केंद्रों पर और मतगणना वाले स्थानों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के शामिल होने और मतगणना को लेकर सभी प्रकार के विवादों का निपटारा किया जाना है, यही कारण है कि मतगणना के दौरान ईवीएम से लेकर पूरी मतगणना की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से रखने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को उपाय करने को कहा गया है.

वीडियोग्राफी से मिले साक्ष्यों के आधार पर किसी भी उम्मीदवार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत का निपटारा आसानी से किया जा सकता है. बिहार निर्वाचन आयोग ने राज्य में अगस्त महीने से लेकर अक्टूबर तक 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने का फैसला लिया है. पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा के सभी मामलों को लेकर एहतियाती उपाय पर अपनी तरफ से खासा जोर दे रहा है. आयोग ने इसके लिए सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ पिछले दिनों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक भी आयोजित की थी और इसमें आयोग की ओर से पंचायत चुनाव कराने को लेकर तैयारी शुरू करने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारियों को दे दिए गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.