Bihar Elections: पप्पू यादव ने 3 दलों के साथ बनाया प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन, कुशवाहा को दिया न्योता

विधानसभा चुनाव को देखते हुए पप्पू यादव ने नया गठबंधन बनाया है.
विधानसभा चुनाव को देखते हुए पप्पू यादव ने नया गठबंधन बनाया है.

Bihar Assembly Elections: विधानसभा चुनाव से पहले BJP-JDU के खिलाफ जाप अध्यक्ष पप्पू यादव (Pappu Yadav) ने चंद्रशेखर आजाद और दो अन्य दलों के साथ प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन यानी पीडीए (PDA) बनाया.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 28, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के मद्देनजर जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव (Pappu Yadav) ने प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन यानी पीडीए (PDA) बनाने की घोषणा की. इस गठबंधन में चंद्रशेखर आजाद की अध्यक्षता वाली आजाद समाज पार्टी, एमके फैजी के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी यानी एसटीपीआई और बीपीएल मातंग की बहुजन मुक्ति पार्टी शामिल हुई है.

कुशवाहा से हो रही बात
गठबंधन का ऐलान करते हुए जाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा कि यह गठबंधन 30 साल के महापाप को समाप्त करने के लिए बनाया गया है. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) से भी हमारी बातचीत हो रही है. उनका भी इस गठबंधन में स्वागत है. यादव ने कहा कि अगले दो दिनों में इस गठबंधन में और पार्टियां शामिल होंगी.

लोजपा और कांग्रेस को भी ऑफर
पप्पू यादव ने लोजपा और कांग्रेस को भी इस गठबंधन में शामिल होने की दावत दी. कहा कि अगले दो दिन कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की भी घोषणा की जाएगी. सत्ताधारी एनडीए और महागठबंधन को निशाना बनाते हुए पप्पू यादव ने कहा कि 30 साल का यह महापाप अब खत्म होना चाहिए. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरोप लगाया कि उन्होंने COVID-19 और लॉकडाउन के दौरान गुजरात और दिल्ली में तड़पते बिहारियों की मदद नहीं की. उन्होंने नीतीश कुमार पर रघुवंश बाबू का अपमान करने का भी आरोप लगाया.





'किंग मेकर नहीं सबसे बड़ा सेवक हूं'
भाजपा को निशाने पर लेते हुए पप्पू यादव ने कहा कि यह पार्टी शिखंडी की तरह सब में खटास पैदा कर रही है. रामविलास पासवान और नीतीश कुमार के बीच विवाद पैदा करने वाली पार्टी भी बीजेपी ही है. जब उनसे यह सवाल किया गया कि क्या वह बिहार का किंग मेकर बनना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि वह किंग मेकर नहीं, बल्कि बिहार के सबसे बड़े सेवक हैं.

इस अवसर पर आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद ने भी सवालों का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि जहां भी न्याय की लड़ाई लड़ी जाएगी, वह वहां जाएंगे. यह गठबंधन सांप्रदायिक ताकतों और जातीय हिंसा को रोकने के लिए बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज