प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगेगी नकेल, 7 फीसदी से अधिक फीस बढ़ोतरी पर होगी कार्रवाई

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में आयोजित बैठक में आनंद किशोर ने प्राइवेट स्कूल संचालकों को कई निर्देश दिए.

News18 Bihar
Updated: September 9, 2019, 8:27 PM IST
प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगेगी नकेल, 7 फीसदी से अधिक फीस बढ़ोतरी पर होगी कार्रवाई
पटना प्रमंडल के आयुक्त सह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर
News18 Bihar
Updated: September 9, 2019, 8:27 PM IST
पटना. बिहार सरकार (Bihar Government) राज्य के बेलगाम हो चुके प्राइवेट स्कूलों (Private school) पर नकेल कसने की तैयारी में जुट गई है. अब प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लग सकेगी. अब प्राइवेट स्कूलों में न मनमाने ढंग से फी बढ़ेगी और न ही किताब और कॉपियों के नाम पर लूट होगी. पटना प्रमंडल के आयुक्त सह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के अध्यक्ष आनंद किशोर (Anand Kishor) ने प्राइवेट स्कूल संचालकों को निर्देश दिया कि फीस में सात फीसदी से अधिक की वृद्धि नहीं किया जाए.

इससे पहले, फीस वृद्धि को लेकर आनंद किशोर की अध्यक्षता में पटना जिले के प्राइवेट स्कूलों की एक बैठक हुई. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में आयोजित इस बैठक में आनंद किशोर ने कई निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्कूल फीस में 7 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी करने पर कार्रवाई की जाएगी.  नियमों का पालन नहीं करनेवाले स्कूलों को 1 लाख रुपए जुर्माना देना होगा.

बैठक में स्कूल में बुलाकर यूनिफॉर्म, किताब और कॉपियों की बिक्री पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया. अभिभावक कहीं से भी यूनिफॉर्म, किताब और कॉपियों को खरीद सकेंगे. इसके अलावा स्कूल बसों में म्यूजिक सिस्टम से हटाने का भी निर्देश दिया गया.

(इनपुट- रजनीश कुमार)

ये भी पढ़ें-

राजनीति की भेंट चढ़ा गांधी-विनोबा का सपना, बर्बादी की कगार पर ये ऐतिहासिक धरोहर

वाघा बॉर्डर की तर्ज पर बिहार के इस शहर में फहराया गया तिरंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 8:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...