बिहार में 61 साल के मरीज के पेट से निकला 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर, पटना AIIMS के डॉक्टरों ने बचाई जान

पटना एम्स के डॉक्टरों ने मरीज के पेट से 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर निकालकर जान बचाई.

Patna News: पटना AIIMS में डॉक्टरों की टीम ने जांच कर ऑपरेशन किया और सारण जिले के एक मरीज के पेट से लगभग 2 किलो 50 ग्राम का Retroperitoneal ट्यूमर निकाला. इसके बाद मरीज की हालत काफी बढ़िया है.

  • Share this:
पटना. दानापुर के फुलवारीशरीफ स्थित पटना एम्स के डॉक्टरों ने एक ऐसा कमाल कर दिखाया है जिससे एक बेहद ही गंभीर मरीज की जान बच गई है. डॉक्टरों की टीम ने सारण के रहने वाले 61 वर्षीय बुजुर्ग के पेट से लगभग 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर निकाला है. इस ट्यूमर का नाम रेट्रोपेरीटोनियल (Retroperitoneal) बताया जाता है. डॉक्टरों की टीम द्वारा इस कठिन ऑपरेशन की कामयाबी की सभी सराहना कर रहे हैं.

इसके बारे में पटना एम्स के ट्रॉमा विभाग के एचओडी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि इस ट्यूमर को लेकर मरीज आया था. मरीज का पेट फूला हुआ था. जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि इसके पेट के अंदर पीठ के साइड में रीढ़ के सटे भाग में एक बड़ा सा ट्यूमर है, जो और भी अंगों को प्रभावित कर रहा है. अंदर के भाग का जब सीटी स्कैन किया गया तो यह सारी जानकारी प्राप्त हुई. इसके बाद डॉक्टरों की टीम बनाई गई जिन्होंने इस दुरुह ऑपरेशन को अंजाम दिया और मरीज की जान बचाई जा सकी.

इस मेडिकल टीम में डॉ शिव, डॉ अजीत, डॉ राहुल, डॉ हरि और डॉ अतुल समेत कई अन्य चिकित्सक भी शामिल थे. डॉक्टरों ने जांच कर ऑपरेशन किया ऑपरेशन कर लगभग 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर निकाला. इसके बाद मरीज की हालत काफी बढ़िया है. उसके कई एक अंग भी प्रभावित हो रहे थे जिसे भी बचा लिया गया. मरीज फिलहाल ठीक है और डॉक्टरों की देखरेख में है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.