18 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है पटना एयरपोर्ट का सौंदर्यीकरण, यात्रियों को मिलेंगी ये नई सुविधाएं
Patna News in Hindi

18 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है पटना एयरपोर्ट का सौंदर्यीकरण, यात्रियों को मिलेंगी ये नई सुविधाएं
पटना एयरपोर्ट पर चल रहा निर्माण कार्य

15 अगस्त तक फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर के तैयार होने पर एयरपोर्ट टर्मिनल का एरिया 2400 वर्गमीटर बढ़ जाएगा और पटना एयरपोर्ट की क्षमता 25 लाख यात्री सलाना हो जाएगी जो अभी मात्र 7 लाख है.

  • Share this:
रिपोर्ट- धर्मेंद्र कुमार

पटना. राजधानी पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट (Patna Airport) की सूरत जल्द ही बदलने वाली है. एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन निर्माण का काम तेजी से हो रहा है और 2022 तक पटना एयरपोर्ट पर वर्ल्ड क्लास की सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी. सुविधाओं की कड़ी में ही पटना एयरपोर्ट के सभी एयरलाइन्स (Patna Airlines Facility) के टिकट काउंटर का उद्घाटन किया पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संजय सिंह के द्वारा किया गया. इस दौरान एयरपोर्ट निदेशक बीएचसी नेगी और सीआईएसएफ कमांडेंट विशाल दूबे भी मौजूद रहे.

2400 वर्गमीटर बढ़ जाएगा एरिया



15 अगस्त तक फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर के तैयार होने पर एयरपोर्ट टर्मिनल का एरिया 2400 वर्गमीटर बढ़ जाएगा और पटना एयरपोर्ट की क्षमता 25 लाख यात्री सलाना हो जाएगी जो अभी मात्र 7 लाख है. फैब्रिकेटेड एरिया के बनने से पटना एयरपोर्ट पर कई सुविधाओं का विस्तार होगा जिनमे यात्रियों को चेक इन के समय लगने वाली लम्बी कतार से निजात मिलेगी जबकि चेक इन कॉउंटरो की संख्या 20 हो जाएगी जो वर्तमान में 16 है.
बैगेज एक्स-रे मशीन की भी बढ़ेगी संख्या

पटना एयरपोर्ट पर बैगेज एक्सरे मशीन चार की संख्या में काम करेंगे और हैंड बैगेज एक्सरे 5 की संख्या में हो जायेंगे. फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर तैयार होने पर डिपार्चर और अराइवल गेट का स्थान बदल जायेगा और डिस्प्ले को भी नए रूप में लाया जाएगा. इन तमाम सुविधाओं की सेवा बढ़ने से निश्चित ही यात्रियों को काफी सहूलियत होगी और पटना एयरपोर्ट पर ट्रैफिक कम होगा. बताते चलें कि पटना एयरपोर्ट पर फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर का काम अप्रैल तक ही पूरा करना था और स्पेशल टीम द्वारा काम किया जा रहा था लेकिन लॉकडाउन के कारण कार्य बाधित हुआ और अब इसे 15 अगस्त तक पूरा करने का समय दिया गया है. एयरपोर्ट पर वर्तमान में सुविधाओं के अभाव को देखते हुए ये काम काफी अहम माना जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading