• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित शहर बना पटना, नीतीश सरकार ने तुरंत गठित की समिति

दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित शहर बना पटना, नीतीश सरकार ने तुरंत गठित की समिति

पटना में प्रदूषण

पटना में प्रदूषण

पंजाब-हरियाणा के बाद अब बिहार में भी किसान पराली जलाने लगे हैं. कहा जा रहा है कि इसकी वजह से ही प्रदूषण बढ़ा है.

  • Share this:
    प्रदूषण के मामले में पटना ने दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ ही राज्य सरकार अलर्ट हो गई है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राज्य सरकार के अधिकारियों ने इससे निबटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इसी तैयारी के तहत बिहार सरकार ने एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है.

    रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब-हरियाणा के बाद अब बिहार में भी किसान पराली जलाने लगे हैं. कहा जा रहा है कि इसकी वजह से ही प्रदूषण बढ़ा है. इससे निबटने के लिए राज्य सरकार ने कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया है. यह कमेटी किसानों को पराली नहीं जलने के लिए जागरूक करेगी.

    वहीं, इससे होने वाली हानि और नहीं जलने से खेती को मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी जाएगी. कृषि विभगा द्वारा जरी अधिसूचना के अनुसार यदि कृषि उत्पदान आयुक्त के पद रिक्त रहेगा तो कमिटी के अध्यक्ष विकास आयुक्त होंगे. कमिटी में कृषि उत्पादन आयुक्त, विकास आयुक्त, सहकारिता, शिक्षा, पंचायती राज, स्वास्थ्य, पशुपालन, ग्रामीण विकास, सूचना एवं जन संपर्क विभागों के सचिव और कृषि निदेशक को भी शामिल किया गया है.

    बताया गया है की कमेटी की बैठक धान और गेहूं की कटनी के बाद की जाएगी. कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया की मेडिकल पत्रिका लांसेट जर्नल के अनुसार 2015 में दुनिया 90 लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण से हुई, सिर्फ भारत में 25 लाख मौत की हुई.

    रिपोर्ट- कुलभूषण

    विदेशी मेम को भाया देसी छोरा, सात समंदर पार से आकर बिहार में रचाई शादी


    ये भी पढ़ें- 

    सपा नेता के बेटे ने युवक पर किया जानलेवा हमला, तमंचा लहराते हुए VIDEO वायरल

    सवा साल में यमुना का पानी होगा पीने योग्य, दिल्ली से आगरा तक बनेगा जलमार्गः गडकरी

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज