होम /न्यूज /बिहार /Covid-19: त्योहारों पर आना है बिहार, तो लानी होगी 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट

Covid-19: त्योहारों पर आना है बिहार, तो लानी होगी 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट

बिहार में प्रवेश के लिए 72 घंटे पहले का RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ रखने का नियम 26 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक लागू रहेगा (फाइल फोटो)

बिहार में प्रवेश के लिए 72 घंटे पहले का RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ रखने का नियम 26 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक लागू रहेगा (फाइल फोटो)

Bihar News: क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि त्योहारों के दौ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

पटना. बिहार सरकार ने आगामी त्योहारों को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया है. दुर्गा पूजा (दशहरा), दीपावली और छठ पर्व पर देश भर से बड़ी संख्या में ़बिहार (Bihar) आने वाले लोगों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी. दरअसल देश के कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona Virus) तेजी से सिर उठा रहा है. साथ ही कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीअंट (Delta Plus Variant) का खतरा भी सामने आ रहा है. इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले और डेल्टा प्लस वेरीअंट सामने आ रहे हैं वहां से बिहार आने वालों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी.

सरकार ने यह निर्णय उन लोगों के लिए लिया है जो हवाई जहाज, ट्रेन, बस या अन्य वाहनों से राज्य में प्रवेश करेंगे, उन सभी को अपने साथ 72 घंटे पहले का RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ रखना होगा. यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी जांच बिहार की सीमा में प्रवेश करने पर हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर की जाएगी. ऐसे सभी लोग जो बिहार आएंगे और उनके पास RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं होगी तो उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) किया जाएगा.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में नीतीश सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि त्योहारों के दौरान लाखों की संख्या में अन्य राज्यों से लोग बिहार आते हैं इसलिए 26 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक यह नियम बिहार में लागू रहेगा.

सरकार ने यह भी तय किया है कि खास तौर पर केरल और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी. क्योंकि माना जा रहा है कि इन दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. साथ में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीअंट भी सामने आए हैं. इसलिए सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व बिहार की सीमा पर विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है.

Tags: Bihar Government, Corona Virus, COVID 19, RT PCR Test, RT-PCR Testing

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें