अपना शहर चुनें

States

बिहार में 'ढाबा कॉन्सेप्ट' से पर्यटकों की संख्या बढ़ाएगी नीतीश सरकार, राजस्व बढ़ाने पर रहेगा जोर

नीतीश सरकार की योजना ढाबा कॉन्सेप्ट के माध्यम से राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ाकर राजस्व में इजाफा करना है (फाइल फोटो)
नीतीश सरकार की योजना ढाबा कॉन्सेप्ट के माध्यम से राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ाकर राजस्व में इजाफा करना है (फाइल फोटो)

पर्यटन विभाग (Tourism Department) की योजना के मुताबिक बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थल और धार्मिक स्थलों के साथ-साथ फोर लेन पर जल्द ढाबा कॉन्सेप्ट (Dhaba Concept) शुरू होगा. इसके तहत हर तीस किलोमीटर की दूरी पर आधुनिक सुविधाओं और खाने-पीने की सहूलियत देने वाले ढाबों का निर्माण किया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2021, 10:49 PM IST
  • Share this:
पटना. नीतीश सरकार (Nitish Kumar) नए साल में पर्यटकों को लुभाने के लिए अनोखा ढाबा कॉन्सेप्ट लाने की तैयारी कर रही है. सरकार की यह पहल अगर सफल रहती है और जमीन पर यह जल्द उतरा तो बिहार में पर्यटकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है. राज्य के पर्यटन मंत्री जिवेश कुमार (Tourism Minister Jivesh Kumar) ने न्यूज़ 18 से बातचीत करते हुए ढाबा कॉन्सेप्ट (Dhaba Concept) के बारे में विस्तारपूर्वक बताया. उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग (Tourism Department) ने पर्यटकों को लुभाने के लिए ढाबा कॉन्सेप्ट की तैयारी की है यानी कहें तो अब बिहार में ढाबा भी लाएगा पर्यटक.

पर्यटन विभाग की योजना के मुताबिक बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थल और धार्मिक स्थलों के साथ-साथ फोर लेन पर जल्द ढाबा कॉन्सेप्ट शुरू होगा. इसके तहत हर तीस किलोमीटर की दूरी पर आधुनिक सुविधाओं और खाने-पीने की सहूलियत देने वाले ढाबों का निर्माण किया जाएगा. यही नहीं सरकार ढाबा खोलने के लिए पचास लाख का अनुदान भी देगी.

पर्यटन मंत्री के मुताबिक इस कदम से विभाग को राजस्व बढ़ोतरी की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि ढाबा कॉन्सेप्ट से पर्यटकों को लुभाने और राजस्व के साथ-साथ रोजगार का भी सृजन होगा. इन ढाबों में स्वच्छता का खास ख्याल रखा जाएगा. यहां उत्तम और शुद्ध भोजन के साथ क्वालिटी को भी मेंटेन किया जाएगा जिसकी समय-समय कर जांच की जाएगी. हर ढाबे के बाहर बिहार पर्यटन विभाग का बोर्ड लगाया जाएगा ताकि पर्यटकों को यह एहसास हो कि सरकार ने उनके लिए जो व्यवस्था की है उसकी जिम्मेदारी सरकार की भी है.



बिहार में पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं लेकिन सरकार को उसकी तुलना में राजस्व की प्राप्ति नहीं होती है. पर्यटकों की संख्या और राजस्व बढ़ाने के दिशा में सरकार की कॉन्सेप्ट ढाबा योजना कितनी सफल होती है यह देखा होगा. बिहार में जिन चार प्रमुख पर्यटक स्थलों पर सबसे ज्यादा संख्या में दर्शक आते हैं उनके नाम हैं- गया, बोधगया, राजगीर और नालंदा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज