सुर्खियां:17 को पटना मेट्रो का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, कोबरा इंस्पेक्टर शहीद

स्वीकृत मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी, जो दो कॉरीडोर में विभाजित है. कॉरीडोर-1 दानापुर से मीठापुर तक होगा जबकि कॉरीडोर-2 पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक.

News18 Bihar
Updated: February 14, 2019, 7:56 AM IST
सुर्खियां:17 को पटना मेट्रो का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, कोबरा इंस्पेक्टर शहीद
फाइल फोटो
News18 Bihar
Updated: February 14, 2019, 7:56 AM IST
पीएम की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही राजधानी में मेट्रो संचालन का रास्ता साफ हो गया. जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 फरवरी को पटना मेट्रो का शिलान्यास करेंगे. यह शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में बरौनी में होगा.

पटना मेट्रो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. यही कारण है कि शुरुआत से ही सीएम इसकी लगातार निगरानी कर रहे थे.

स्वीकृत मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी, जो दो कॉरीडोर में विभाजित है. कॉरीडोर-1 दानापुर से मीठापुर तक होगा जबकि कॉरीडोर-2 पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक.



ये भी पढ़ें- 17 फरवरी को PM मोदी करेंगे पटना मेट्रो का शिलान्यास, कुछ ऐसा होगा रूट

दोनों कॉरिडोर में 24 स्टेशन होंगे. मेट्रो लाइन 15.38 किमी. सड़क से ऊपर (एलीवेटेड) गुजरेगी जबकि 15.75 किमी. जमीन के
अंदर (अंडरग्राउंड) गुजरेगी.

इस पर 13 हजार 411.24 करोड़ की अनुमानित लागत आएगी. निर्माण का खर्च केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 20-20 प्रतिशत उठाया जाएगा, जबकि 60 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार लोन लेगी. जून 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. बिहार के सभी अखबारों की यह आज की लीड है.
Loading...

ये भी पढ़ें- सीएम नीतीश ने किसे कहा, 'आप हमारी भाभी हैं आपको हम कुछ नहीं बोल सकते'

औरंगाबाद-गया जिले के सीमावर्ती पचरूखिया लंगुराही के जंगल में बुधवार को आइइडी विस्फोट में पैर में छर्रा लगने से कोबरा के सब इंस्पेक्टर रोशन कुमार घायल हो गये.

बाद में पटना में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी. यह घटना उस समय हुई जब सीआरपीएफ, कोबरा व जिला पुलिस के जवान नक्सलियों की धर-पकड़ के लिए सर्च अभियान पर थे.

ये भी पढ़ें-  सरकारी सेवकों को छोड़ बिहार में सबको वृद्धावस्था पेंशन, पत्रकारों को महीने में 6 हजार

बुधवार की दोपहर नक्सलियों ने पचरूखिया लंगुराही के जंगल में फायरिंग की थी. इसमें कोबरा के जवान ने जवाबी कार्रवाई की थी. सर्च ऑपरेशन के दौरान आइइडी मिले थे. उसमें से एक आइइडी विस्फोट कर गया. दैनिक जागरण ने इसे पहले पन्ने पर तीन कॉलम में प्रकाशित किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए 13 प्वाइंट आरक्षण की जो व्यवस्था की गयी है, वह पूरी तरह से गलत है. दैनिक जागरण ने इसे टॉप राइट कॉर्नर में प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

ये भी पढ़ें-  बिहार विधानसभा में पेश हुआ प्राइवेट स्कूल रेगुलेशन बिल, कल हो सकता है पास

नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार चालू सत्र में विवि में नियुक्ति के लिए आरक्षण की पुरानी व्यवस्था लागू करने और 2021 में जाति आधारित जनगणना कराने को लेकर एक सर्वदलीय प्रस्ताव विधानमंडल से पारित करवा कर केंद्र को भेजेगी.

दो साल पहले 14 जनवरी 2017 को सबलपुर दियारा पतंग उत्सव के दौरान हुई नाव दुर्घटना के लिए पटना के डीएसपी ट्रैफिक मो. अली अंसारी को तीन वेतन वृद्धि रोकने का दंड दिया गया है. प्रभात खबर ने इसे पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है.

प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन और डीआजी केंद्रीय क्षेत्र की संयुक्त जांच में आया है कि नाव हादसे का कारण एम्यूजमेंट पार्क में जमा होने वाली भीड़ थी. डीएसपी अंसारी को वहां होना चाहिए था, लेकिन वह अपनी बेटी का जन्मदिन मनाने चले गये.

ये भी पढ़ें- बिहार विधानसभा में गांधी के बहाने नीतीश ने लालू पर साधा निशाना
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर