Home /News /bihar /

सुर्खियां: चार चरणों में ही विपक्ष चित, पटना हाईकोर्ट में अब हिन्दी में भी याचिकाएं

सुर्खियां: चार चरणों में ही विपक्ष चित, पटना हाईकोर्ट में अब हिन्दी में भी याचिकाएं

बिहार के मुजफ्फरपुर रैली में पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश कुमार

बिहार के मुजफ्फरपुर रैली में पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश कुमार

बिहार में दो मई से तीन दिनों तक चक्रवात ‘फेनी’ का असर रहने के आसार हैं. 'फेनी' के कारण कई शहरों के तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस तक कमी हो सकती है.

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि चार चरणों के चुनाव के बाद विपक्षी दल चारों खाने चित हो चुके हैं. मंगलवार को मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डा मैदान में एनडीए उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब अगले चरणों में यह तय होना है कि विपक्ष की हार कितनी बड़ी होगी और एनडीए की जीत कितनी भव्य.

    प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और राजद नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग जेल में हैं तो कुछ जेल के दरवाजे पर. जो बेल पर हैं और जो बेल के लिए कोर्ट-कचहरी का चक्कर लगा रहे हैं, वे एक मिनट भी केंद्र में मजबूत सरकार को बर्दाश्त नहीं करेंगे. बिहार के सभी प्रमुख अखबारों ने पीएम मोदी के बिहार दौरे की खबर को अपनी लीड बनाई है.

    ये भी पढ़ें- पार्टी या गठबंधन को जिताने का नहीं, देश और संविधान बचाने का चुनाव है: तेजस्वी

    रेलवे को घोर लापरवाही और उसकी बदइंतजामी के कारण जच्चा-बच्चा ने दम तोड़ दिया. मंगलवार को दिल्ली से आ रही मगध एक्सप्रेस में महिला को प्रसव पीड़ा हुई. इलाहाबाद और दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर चिकित्सकीय सुविधा नहीं मिलने से प्रसूता और नवजात ने ट्रेन में तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया.

    यात्री और परिजन इलाहाबाद जंक्शन आने के काफी पहले से रेल प्रशासन से चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने की गुहार लगा रहे थे, लेकिन रेलवे ने उनकी एक नहीं सुनी. परिणाम हुआ कि जच्चा-बच्चा की जान चली गई. दैनिक जागरण ने इसे पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

    ये भी पढ़ें- पीएम मोदी का भाषण सुन 'शर्म' महसूस कर रहे RJD नेता, BJP ने दिया ये जवाब

    बिहार में दो मई से तीन दिनों तक चक्रवात ‘फेनी’ का असर रहने के आसार हैं.'फेनी' के कारण पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, फारबिसगंज, किशनगंज, अररिया से लेकर छपरा तक में तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस तक कमी हो सकती है.

    3 मई से तापमान में कमी होगी और 6 तक अधिकांश क्षेत्र का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच सकता है. 2 मई तक यह पश्चिम बंगाल से बिहार में प्रवेश करेगा. दैनिक जागरण ने इसे पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है.

    गया में अप्रैल का पिछले नौ वर्ष का रिकॉर्ड टूट गया. मंगलवार को गया का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री पर पहुंच गया. पटना में तापमान 41.2 डिग्री रहा. इससे पहले गया का तापमान वर्ष 2010 में 45.3 डिग्री पर पहुंचा था. इसके बाद तापमान 43 डिग्री के नीचे ही रहा था. हिन्दुस्तान ने इसे पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है.

    ये भी पढ़ें- राबड़ी ने नीतीश को बताया दुष्कर्मियों का संरक्षक, पीएम मोदी पर भी कसा तंज

    पटना हाईकोर्ट के तीन जजों की पूर्ण पीठ ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा कि अब हाईकोर्ट में हिन्दी में भी हलफनामा और याचिकाएं दायर हो सकती हैं. लेकिन रिट याचिकाएं व टैक्स निर्देश (रेफरेंस) के आवेदन को अंग्रेजी भाषा में दायर करने की कानूनी बाध्यता कायम रहेगी. पीठ ने बिहार सरकार के सचिवालय से निर्गत 9 मई 1972 की अधिसूचना को संवैधानिक बताया.

    इसके तहत तब के राज्यपाल ने ऑफिशियल लैंग्वेज एक्ट के अधीन शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति की पूर्व सहमति से हाईकोर्ट में बहस एवं शपथ पत्र दायर करने के लिए हिन्दी को बतौर वैकल्पिक भाषा के रूप में इस्तेमाल करने की छूट दी थी. प्रभात खबर ने इसे पहले पन्ने पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

    ये भी पढ़ें- बिहार: मुंगेर लोकसभा सीट के 2 पोलिंग सेंटर पर होगा पुनर्मतदान, जानिए बूथ नंबर

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह में यौन शोषण की शिकार कथित पीड़िता दिल्ली के एक कोर्ट में अपने बयान से मुकर गयी. अदालत के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि अभियोजन पक्ष की गवाह कथित पीड़िता को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सौरभ कुलश्रेष्ठ के कोर्ट में दो आरोपितों की पहचान करने में विफल रहने के बाद मुकरा हुआ गवाह घोषित किया गया.

    बताया जा रहा है कि सुनवाई बंद कमरे में हुई. इस बीच मुख्य आरोपित ब्रजेश ठाकुर के वकील ने दावा किया कि सीबीआई गवाहों को सिखा-पढ़ा रही है. प्रभात खबर ने इसे पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है.

    ये भी पढ़ें- रेलवे की लापरवाही से जच्‍चा-बच्‍चा की मौत

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

    Tags: Bihar News, Lok Sabha Election 2019, Muzaffarnagar S24p03, Muzaffarpur Shelter Home Rape Case, Narendra modi, PATNA NEWS, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर