सुर्खियां: BPSC की 63वीं और 64वीं की मेंस परीक्षा आज से, स्कूल बसों के लिए नई नीति

स्कूली वाहनों से आने-जाने वाले बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार सुरक्षित विद्यालय परिवहन नीति बनाएगी. इसमें स्कूली प्रशासन की जवाबदेही के साथ-साथ वाहनों में अनिवार्य सुविधाएं तय होंगी.

News18 Bihar
Updated: July 12, 2019, 7:44 AM IST
सुर्खियां: BPSC की 63वीं और 64वीं की मेंस परीक्षा आज से, स्कूल बसों के लिए नई नीति
पटना हाईकोर्ट ने सभी याचिकाओं को खारिज करते हुए BPSC की मेंस परीक्षा का रास्ता साफ किया
News18 Bihar
Updated: July 12, 2019, 7:44 AM IST
पटना हाईकोर्ट ने गुरुवार को बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के रिजल्ट को चुनौती देने वाली एलपीए अपील को खारिज कर दिया. अदालत ने कहा कि एकलपीठ के फैसले में हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है.गौरतलब है कि बीपीएससी 63वें व 64वें पीटी के रिजल्ट को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी. मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एपी शाही तथा न्यायमूर्ति अंजना मिश्रा की खंडपीठ ने इस मामले की सुनवाई की.

डबल बेंच ने भी खारिज की अपील


इससे पहले अदालत की एकलपीठ ने सभी रिट याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए प्रकाश चन्द्र की अपील खारिज कर दी थी. इसी फैसले को अपील दायर कर चुनौती दी गई थी. हिन्दुस्तान लिखता है कि कोर्ट को बताया गया कि आठ प्रश्नों के मॉडल उत्तर गलत हैं, लेकिन बीपीएससी के विशेषज्ञ कमेटी ने प्रश्नों के मॉडल उत्तर को सही करार दिया है. वहीं, बीपीएससी के वकील ने आयोग की कार्रवाई को सही करार दिया. मुख्य परीक्षा आज से होनी है.

स्कूल बसों के संचालन के लिए नई नीति

स्कूली वाहनों से आने-जाने वाले बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार सुरक्षित विद्यालय परिवहन नीति बनाएगी. इसमें स्कूली प्रशासन की जवाबदेही के साथ-साथ वाहनों में अनिवार्य सुविधाएं तय होंगी. परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने गुरुवार को विधानसभा में यह जानकारी दी. गौरतलब हो कि स्कूली वाहनों में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्कूल संचालकों की जिम्मेदारी तय करने के संबंध में अभी कोई नियम नहीं है.

अनिवार्य रूप से लगेंगे स्पीड गवर्नर
प्रभात खबर मंत्री के हवाले से लिखता है कि इसी के मद्देनजर राज्य सरकार यह नीति बना रही है. मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी स्कूलों के वाहनों में अनिवार्य रूप से सबसे पहले स्पीड गवर्नर लगाये जाएंगे. यह कार्य शुरू कर दिया गया है. साथ ही अन्य व्यावसायिक वाहनों में भी यह यंत्र लगेंगे, ताकि इन वाहनों की गति एक सीमा से अधिक नहीं हो। स्कूली वाहन अधित तेज नहीं चल सकेंगे.
Loading...

लखीसराय हादसे के आश्रितों को 4-4 लाख का मुआवजा
लखीसराय के हलसी प्रखंड कार्यालय से सटे एसएच 16 पर बुधवार की देर रात एक अनियंत्रित ट्रक ने बारातियों को रौंद डाला. इस भीषण सड़क हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब एक दर्जन लोग गंभीर रूप जख्मी हो गए. हिंदुस्तान लिखता है कि हादसे से सीएम नीतीश कुमार आहत हैं और उन्होंने गहरा दुख व्यक्त व्यक्त करते हुए मृतकों के परिवार को चार-चार लाख मुआवजा देने का एलान किया है.

ये भी पढ़ें-


आजम खान पर गिरिराज का पलटवार, बोले- मुस्लिम देशों में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून, चीन से लें सबक




जालसाज इंजीनियर! नाम में हेराफेरी कर तीन-तीन जगह कर रहा नौकरी

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...