सुर्खियां: नए इलाकों में फैला बाढ़ का पानी, विधानमंडल में जवाब देंगे CM नीतीश

उत्तर बिहार में बाढ़ और राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे राहत-बचाव सहित अन्य प्रयासों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को विधानमंडल में जवाब देंगे.

News18 Bihar
Updated: July 16, 2019, 8:06 AM IST
सुर्खियां: नए इलाकों में फैला बाढ़ का पानी, विधानमंडल में जवाब देंगे CM नीतीश
बिहार के सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में भी बाढ़ का पानी फैला (तस्वीर पूर्णिया के बायसी प्रखंड की)
News18 Bihar
Updated: July 16, 2019, 8:06 AM IST
बिहार के 13 जिलों में बाढ़ का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. नेपाल से छोड़े गए पानी और उत्तर बिहार में लगातार बारिश के कारण बाढ़ का पानी अब नए इलाकों में भी प्रवेश कर रहा है. सहरसा, कटिहार और पूर्णिया में भी बाढ़ का पानी फैलने लगा है.13 जिलों में बाढ़ के कारण लाखों लोग घिरे हुए हैं और इन इलाकों से लगातार पलायन जारी है. राहत और बचाव में विलंब की वजह से लोगों में रोष भी है.

बाढ़ के कारण 31 लोगों की मौत
दैनिक जागरण लिखता है कि सोमवार को 31 लोगों की डूबने से मौत हो गई है. सीतामढ़ी जिले में बागमती, लखनदेई, लाल बकेया और अधवारा समूह की नदियों का कहर लगातार जारी है. शिवहर, पूर्वी चंपारण और पड़ोसी देश नेपाल से सड़क संपर्क भंग हैं. मोतिहारी की सभी नदियां उफान पर हैं. झंझारपुर में तीन जगह बांध टूट जाने के बाद पानी प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ रहा है. मधुबनी में कमला बलान, कोसी व अन्य नदियों के जलस्तर में तेजी है.

विधानमंडल में जवाब देंगे सीएम नीतीश

हिन्दुस्तान लिखता है कि उत्तर बिहार में बाढ़ और राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे राहत-बचाव सहित अन्य प्रयासों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को विधानमंडल में जवाब देंगे. वह प्रश्नकाल के बाद लगभग 12 बजे सरकार की ओर से उत्तर देंगे. गौरतलब है कि सोमवार को मुख्यमंत्री ने सीमांचल के चार जिलों का हवाई सर्वे किया. इसके बाद पूर्णिया के चुनापुर एयरपोर्ट पर रुककर उन्होंने चारों जिले के डीएम, एसपी, कमिश्नर और डीआईजी के साथ मीटिंग कर बाढ़ की समीक्षा की और कई निर्देश भी दिए.

66 पुलिसकर्मियों पर विभागीय कार्रवाई
कानून-व्यवस्था को नियंत्रित करने और अनुसंधान में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है. प्रभात खबर लिखता है कि ड्यूटी में लापरवाही बरतने वालों पर पहली कार्रवाई वैशाली जिले में हुई है. डीजी की टीम के कैंप करने के बाद वैशाली के एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने तीन डीएसपी, 50 इंस्पेक्टर और 13 जमादारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. इन पर आरोप है कि ट्रांसफर होने के बाद भी लंबित कांडों का चार्ज नहीं दिया था.
Loading...

BPSC ने प्रश्न पूछने पर जताया खेद
राज्यपाल से जुड़े सवाल पर बिहार लोक सेवा आयोग ने खेद जताया है. उसने कहा कि प्रश्न पत्र में संवैधानिक पद के संबंध में गलत तरीके से सवाल पूछा गया है. पेपर सेट करने वाले से कारण पूछते हुए ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है. सवाल में पूछा गया था कि क्या बिहार की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका केवल एक कठपुतली की तरह है? प्रभात खबर ने इसे प्रथम पृष्ठ पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

बिहार में टैक्स फ्री होगी 'सुपर थर्टी'
बिहार सरकार ने गणितज्ञ आनंद कुमार की जीवन पर आधारित फिल्म सुपर थर्टी को पूरे राज्य में टैक्स फ्री करने का आदेश दिया है. प्रभात खबर लिखता है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर यह आदेश मंगलवार से पूरे प्रदेश में लागू हो जायेगा. उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसकी जानकारी दी.

ये भी पढ़ें-
First published: July 16, 2019, 7:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...