सुर्खियां: बाढ़ पीड़ित परिवारों को मिलेंगे 6-6 हजार, अगले साल से MBBS में 2440 सीटों पर नामांकन

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2020 के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि अब 17 जुलाई से बढ़ाकर 23 जुलाई कर दी है.

News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 7:24 AM IST
सुर्खियां: बाढ़ पीड़ित परिवारों को मिलेंगे 6-6 हजार, अगले साल से MBBS में 2440 सीटों पर नामांकन
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता राशि का एलान किया (फाइल फोटो)
News18 Bihar
Updated: July 17, 2019, 7:24 AM IST
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में बाढ़ राहत के लिए सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी तैयारी पूरी है. तत्परता से हर बाढ़ पीड़ित को सहायता मुहैया कराई जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित हर परिवार को 6000 रुपये की सहायता राशि शुक्रवार से दी जाएगी. बाढ़ राहत के लाभार्थियों की सूची जिलों द्वारा आपदा के पोर्टल पर अपलोड की जाएगी.

सबको मिलकर करनी होगी सेवा
हिन्दुस्तान लिखता है कि नीतीश कुमार ने कहा कि सभी जिलों को राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है और आपदा में मृत व्यक्तियों के परिजनों को 24 घंटे के भीतर अनुग्रह राशि दे दी जाती है. उन्होंने कहा कि अमूमन हर साल अगस्त में बाढ़ आती थी, लेकिन इस बार नेपाल में हुई भारी बारिश के कारण जुलाई में ही कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से एक से दो मीटर ऊपर चला गया. इसलिए सबको मिलकर आपदा पीड़ितों की सेवा में लगना होगा.

अगले साल से MBBS में 2440 सीटों पर दाखिला

अगले वर्ष तक राज्य में एमबीबीएस की 2440 सीटों पर दाखिला होगा. एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने विधान परिषद में यह जानकारी दी. हिन्दुस्तान लिखता है कि मंत्री ने कहा कि इस साल दो निजी कॉलेजों की संख्या बढ़ गई है. सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भी 190 सीटें बढ़ी हैं. अगले साल मधेपुरा मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा. मुजफ्फरपुर व बिहटा में निजी मेडिकल कॉलेज शुरू होने से कुल 2440 सीटें हो जाएंगी.

मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी
प्रभात खबर लिखता है कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2020 के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि अब 17 जुलाई से बढ़ाकर 23 जुलाई कर दी है. वहीं बोर्ड ने एनसीटीई से मान्यता प्राप्त और बिहार बोर्ड से संबद्धता प्राप्त प्रशिक्षण महाविद्यालयों द्वारा डीएलएड प्रशिक्षण सत्र 2018-20 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि 19 जुलाई तक कर दी है. वहीं शिक्षा विभाग ने बाढ़ पीड़ित जिलों में टर्मिनल परीक्षा स्थगित कर दी हैं. यह 17 से 24 जुलाई के बीच होना था.
Loading...

पेंशन में राज्य सरकार देगी 14 फीसदी अंशदान
बिहार के लोकसेवकों के लिए 1 सितंबर 2005 के प्रभाव से लागू नई पेंशन स्कीम राज्य सरकार अपना अंशदान 10 फीसद से बढ़ाकर 14 फीसद करने जा रही है. दैनिक जागरण लिखता है कि इसके लिए सरकार कैबिनेट में जल्द ही प्रस्ताव लाएगी.

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 1 अप्रैल 2019 से केंद्र सरकार ने नई पेंशन योजना में अपना अंशदान 10 फीसद से बढ़ाकर 14 फीसद कर दिया है. केंद्र की तर्ज पर बिहार सरकार भी अपना अंशदान 14 फीसद करने संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट में लाकर फैसला लेगी. जबकि पहले की भांति कर्मचारी को 10 फीसद ही अंशदान करना है.

ये भी पढ़ें-
First published: July 17, 2019, 7:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...