सुर्खियां: AES प्रभावित परिवारों का होगा आर्थिक-सामाजिक सर्वे, दो हजार आंगनबाड़ी सुपरवाइजरों की होगी नियुक्ति

सर्वे का काम उन इलाकों में किया जाएगा जहां AES से बच्चों की मौत हुई है. इस क्रम में संबंधित बच्चे के परिजनों की आर्थिक स्थिति, उनके आसपास का पर्यावरण और स्वच्छता जैसी बातों का आकलन होगा.

News18 Bihar
Updated: June 19, 2019, 7:39 AM IST
सुर्खियां: AES प्रभावित परिवारों का होगा आर्थिक-सामाजिक सर्वे, दो हजार आंगनबाड़ी सुपरवाइजरों की होगी नियुक्ति
बिहार: पिता की गोद में AES पीड़ित मासूम
News18 Bihar
Updated: June 19, 2019, 7:39 AM IST
एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम यानि AES नाम की बीमारी ने अब तक 138 से अधिक मासूमों की जान ले ली है. कारण क्या है अभी तक पता नहीं चला है, लेकिन एक स्पष्ट कारण जो सामने दिख रहा है वह पीड़ितों का एक ही आय वर्ग से होना है. यानि यह लोगों की आर्थिक स्थिति से भी जुड़ा हुआ रोग है जिनमें कुपोषण एक अहम तत्व है. इसी वजह से अब राज्य सरकार ने पीड़ित बच्चों के परिवारों के आर्थिक-सामाजिक सर्वे और कुपोषण का अध्ययन करने का फैसला किया है.

AES पीड़ितों की आर्थिक स्थिति का सर्वे
दैनिक जागरण ने इस खबर को लीड बनाते हुए लिखा है बुधवार से उन इलाकों में सर्वे का काम आरंभ किया जाएगा जहां AES से बच्चों की मौत हुई है. इस क्रम में संबंधित बच्चे के परिजनों की आर्थिक स्थिति, उनके आसपास का पर्यावरण और स्वच्छता आदि का आकलन होगा. जीविका समूह की दीदियों को इस काम में लगाया जाएगा.

2500 बेड का बनेगा SKMCH

हिन्दुस्तान लिखता है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में बच्चों को देखने और उनके परिजनों से मिलने और बातचीत करने के बाद वार्ड का में स्थिति का जायजा लिया. कई आवश्यक निर्देश के साथ उन्होंने एसकेएमसीएच को 2500 बेड का अस्पताल और परिजनों के लिए धर्मशाला बनाने का निर्देश दिया.

दो हजार आंगनबाड़ी सुपरवाइजरों की नियुक्ति
प्रभात खबर ने राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों में दो हजार सुपरवाइजरों की नियुक्ति की खबर को प्रमुखता से पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. अखबार लिखता है कि राज्य के 1.14 लाख आंगनबाड़ी केंद्रों की नियमित निगरानी के लिए दो हजार सुपरवाइजों की नियुक्ति होगी. इसके लिए समाज कल्याण विभाग 25 जून से आवेदन लेगा.
Loading...

ये भी पढ़ें-

चमकी बुखार से मौत पर हाईकोर्ट में PIL दायर करेंगे पप्पू यादव, बोले-'स्वास्थ्य मंत्री पर दर्ज हो हत्या का केस'

चमकी बुखार से 138 मौतों पर बोले 'शत्रु'- आखिर क्या कर पाएगी ये सरकार?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...