सुर्खियां: भूकंपरोधी होंगे अस्पतालों-स्कूलों के भवन, गरीबों के लिए 100 रुपये में जमीन रजिस्ट्री

पटना में मेट्रो रेल दौड़ाने का सपना अब तेजी से आकार लेगा. इसके लिए राज्य सरकार दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की मदद लेगी.

News18 Bihar
Updated: July 31, 2019, 7:25 AM IST
सुर्खियां: भूकंपरोधी होंगे अस्पतालों-स्कूलों के भवन, गरीबों के लिए 100 रुपये में जमीन रजिस्ट्री
बिहार में अब अस्पतालों और स्कूलों के भवन अब भूकंपरोधी तकनीक से बनेंगे
News18 Bihar
Updated: July 31, 2019, 7:25 AM IST
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी पुराने स्कूलों एवं अस्पताल भवनों को भूकंपरोधी बनाने का आदेश दिया है. उन्होंने सरकारी सेवकों को आपदा से बचाव के लिए जरूरी प्रशिक्षण लेने का भी निर्देश दिया. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में उन्होंने कहा कि प्राधिकरण की ओर से सभी अस्पताल भवनों एवं स्कूलों की रैपिड विजुअल स्क्रीनिंग(आरवीएस) कराई गई है. इसी आधार पर तेजी से रेट्रोफिटिंग का काम किया जाए.

प्रशिक्षण पर जोर देने की जरूरत
दैनिक जागरण लिखता है कि मुख्यमंत्री ने सलाह दी कि आपदा के समय इलाके में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों से सहयोग लेना ही उचित है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आम नागरिकों और अभिभावकों को भी प्रशिक्षण देने की जरूरत है. इसी तरह नाविकों का निबंधन और प्रशिक्षण साथ-साथ चले. जिला आपदा प्रबंधन योजना को भी कार्य योजना में शामिल किया जाए. उन्होंने कहा कि प्राधिकरण को चाहिए कि वह प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्राथमिकता दे.

गरीब परिवारों के लिए 100 रुपये में जमीन रजिस्ट्री

प्रभात खबर लिखता है कि राज्य में बिना जमीन-मकान वाले परिवारों को अब अपनी जमीन की रजिस्ट्री के लिए सिर्फ सौ रुपये खर्च करने होंगे. सरकार की ‘वास स्थल क्रय सहायता योजना' के तहत सरकारी सहायता से खरीदी जाने वाली भूमि के लिए यह सुविधा मिलेगी.दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की स्थायी प्रतीक्षा सूची में शामिल एससी, एसटी और अति पिछड़ा वर्ग के वैसे परिवार जिनके पास मकान बनाने के लिए अपनी भूमि नहीं है, उन्हें सरकार जमीन की खरीद के लिए प्रति लाभुक 60 हजार रुपये की सहायता देती है. ऐसे लाभुकों को खरीदी जाने वाली भूमि के निबंधन में भी छूट दी गई है.

दिल्ली मेट्रो करेगी पटना मेट्रो का निर्माण
हिन्दुस्तान लिखता है कि पटना में मेट्रो रेल दौड़ाने का सपना अब तेजी से आकार लेगा. इसके लिए राज्य सरकार दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की मदद लेगी. नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा सुझाए गए विकल्पों में से इस पर अपनी सहमति बन गई है. मेट्रो के लिए राज्य सरकार लोन लेने में जापानी कंपनी जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जायका) को प्राथमिकता देगी.
Loading...

मधुबनी चित्रकला की सिद्धहस्त कर्पूरी देवी का निधन
मधुबनी पेंटिंग व सुजनी कला की सिद्धहस्त शिल्पी कर्पूरी देवी का सोमवार की देर रात निधन हो गया. वे 90 वर्ष की थीं. हिन्दुस्तान लिखता है कि वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं. वे चार बार जापान, दो बार अमेरिका और एक बार फ्रांस जा चुकी थीं. उन्हें 1986 में भारत सरकार ने नेशनल मेरिट सर्टिफिकेट से नवाजा था. वहीं 1980-81 में बिहार सरकार से राज्य पुरस्कार और 1983 में श्रेष्ठ शिल्पी पुरस्कार मिला था.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 7:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...