• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar: नीतीश सरकार की कैबिनेट बैठक में 21 बिंदुओं को मिली मंजूरी, 8386 स्कूल शिक्षकों की होगी बहाली

Bihar: नीतीश सरकार की कैबिनेट बैठक में 21 बिंदुओं को मिली मंजूरी, 8386 स्कूल शिक्षकों की होगी बहाली

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को पटना में हुई कैबिनेट की बैठक में 21 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को पटना में हुई कैबिनेट की बैठक में 21 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है (फाइल फोटो)

Bihar News: कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके जुलाई और अगस्त के बढ़े हुए महंगाई भत्ता (डीए) के एकमुश्त भुगतान करने को मंजूरी दी गई है. अक्टूबर में उन्हें डीए की बकाया राशि जोड़कर दिया जाएगा, हालांकि बकाये का पैसा वेतन के साथ आएगा या नहीं, इसे लेकर संशय बरकरार है

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

पटना. बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में बुधवार की शाम कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) हुई. इस बैठक में 21 एजेंडों पर मुहर लगाई गई. कोविड 19 (Covid 19) की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग (Education Department) ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र में सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त स्‍कूलों के छात्रों को विभिन्‍न योजनाओं की राशि देने के लिए अटेंडेंस की अनिवार्यता में लगातार दूसरे साल ढील दी है. बता दें कि साइकिल, स्कूल ड्रेस और स्कॉलरशिप सहित शिक्षा विभाग की अन्य योजनाओं की राशि पाने के लिए 75 प्रतिशत अटेंडेंस जरूरी है. इसके अलावा, कैबिनेट की बैठक में प्राइमरी स्कूलों में 8,386 शारीरिक शिक्षकों (स्पोर्टस टीचर) की भर्ती को भी मंजूरी दी गई.

कैबिनेट की बैठक में सौ से अधिक छात्रों वाले प्राइमरी स्‍कूलों में 8,386 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली का फैसला लिया गया है. इसकी बहाली प्रक्रिया जल्‍द आरंभ होगी. यह भर्ती प्रक्रिया सामान्य शिक्षकों की तरह नगर निकाय और पंचायत के माध्यम से की जाएगी. चयनित शिक्षकों को 8,000 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा.

वहीं, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार ने उनके जुलाई और अगस्त के बढ़े हुए महंगाई भत्ता (डीए) के एकमुश्त भुगतान करने का फैसला लिया गया है. कैबिनेट ने अक्टूबर में डीए की बकाया राशि जोड़कर देने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगाई है. हालांकि बकाये का पैसा वेतन के साथ आएगा या नहीं इसे लेकर संशय बरकरार है. बता दें कि महंगाई भत्ता लागू होने से बिहार सरकार पर अनुमानित 2256.25 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होगा.

कैबिनेट की बैठक में कई अन्य महत्पूर्ण निर्णय भी लिये गए

– राज्य कर्मियों के लिए 2022 की छुट्टियां मंजूर की गईं हैं, उनकी 20 दिनों की ऐच्छिक छुट्टियां और नेगोशिएबल इंस्ट्रूरूमेंट्स एक्ट (NIA) के तहत 21 अवकाश मंजूर किए गए हैं.

– पूर्णिया में एथेनॉल का प्लांट लगाने को लेकर मंजूरी दी गई है. इस प्लांट के संबंध में एजेंसी का चयन भी कर लिया गया है

– पंचायत चुनाव की लाइव ब्रॉडकास्टिंग के लिए ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कन्सलटेंट इंडिया लिमिटेड (BECIL) को नामांकन के आधार पर नामित करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया.

– – लोहिया स्वच्छता अभियान के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई है

– वाहन दुर्घटना के मुआवजे, वादों के निपटारे के लिए अपर जिला परिवहन के दो, मोटरयान निरीक्षक का एक, उच्च वर्गीय लिपिक का एक और निम्नवर्गीय लिपिक का एक पद स्वीकृत किया गया

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज