Home /News /bihar /

Bihar: बारिश से प्रभावित इलाकों का CM नीतीश ने किया हवाई सर्वे, कहा- पीड़ितों को देंगे मदद

Bihar: बारिश से प्रभावित इलाकों का CM नीतीश ने किया हवाई सर्वे, कहा- पीड़ितों को देंगे मदद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद कहा कि यहां रहने वाली आबादी की मदद की जाएगी (फोटो साभार: ANI)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद कहा कि यहां रहने वाली आबादी की मदद की जाएगी (फोटो साभार: ANI)

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हवाई सर्वेक्षण के बाद पटना हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अधिक वर्षा के कारण अनेक जगहों पर फसल बर्बाद हुई है और लोग प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पूर्व दो सितंबर को हमने पटना, नालंदा और नवादा जिले के प्रभावित इलाकों का सड़क मार्ग से जायजा लिया था’

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज एवं सारण जिले के अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर के जायजा लिया. हवाई सर्वेक्षण के बाद पटना हवाई अड्डे (Patna Airport) पर पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि अधिक वर्षा के कारण अनेक जगहों पर फसल बर्बाद हुई है और लोग प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पूर्व दो सितंबर को हमने पटना, नालंदा और नवादा जिले के प्रभावित इलाकों का सड़क मार्ग से जायजा लिया था.’

    मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ से फसल क्षति और जो फसल लगा नहीं सके, उन सभी को दी जाने वाली सहायता को लेकर सब कुछ तय कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों ने जिलों में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर के एक-एक चीज का आकलन किया है. उन्होंने कहा कि इधर फिर अधिक वर्षा शुरु हुई है, इससे लोग प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘आज (मंगलवार) होने वाली बैठक के पूर्व ही हमने सभी प्रभावित जगहों का आकलन करने का निर्देश दे दिया है.’

    ‘प्रभावित इलाके के लोगों को हर तरह से दी जाएगी मदद’

    सीएम नीतीश ने कहा कि पहले से जो प्रभावित इलाके हैं, उसके अलावा जो अब प्रभावित हुए हैं वहां के लोगों की राहत एवं सहायता के लिए सब तरह से मदद की जाएगी. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर शुरू से सरकार राहत के लिए काम कर रही है, चार माह सरकार इन्हीं चीजों को लेकर पूरी तरह अलर्ट रहती है. उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह में भी अधिक वर्षा की ऐसी स्थिति आयी है. उन्होंने कहा कि अब माना जा रहा है कि वर्षा की स्थिति घटेगी, लेकिन इसके बाद भी अगर कहीं कोई समस्या उत्पन्न होती है तो लोगों की सहायता की जाएगी.

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और सारण जिले के अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया 

    वहीं, सजायाफ्ता जनप्रतिनिधियों को पेंशन दिए जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोई भी जनप्रतिनिधि रहा है, उनको जो मदद मिलती है वो दी जाती है, आप सबको मालूम है.

    ‘दोनों सीटों के उपचुनाव में NDA मजबूती से लड़ रहा’

    बिहार विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव से संबंधित पूछे गए सवाल पर सीएम नीतीश ने कहा, ‘दोनों सीटों पर एनडीए पूरी मजबूती से चुनाव लड़ रहा है. इस पर जनता को फैसला लेना है. हम लोग कोई दावा नहीं करते हैं. बाकी कौन क्या बोलता है, किस भाषा का प्रयोग करता है आप सब जानते हैं. आप सबको मालूम है दोनों सीट जेडीयू ने जीतीं थी.’ उन्होंने कहा कि इन दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए एनडीए ने एक साथ उम्मीदवारों का चयन किया, आज उनका नामांकन हो गया है. उन्होंने कहा कि सभी आपस में मिलकर सहयोग कर रहे हैं, फैसला जनता मालिक है और वही फैसला करेगी.

    आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के चुनाव प्रचार से संबंधित पूछे गए सवाल के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी अपनी इच्छा है वो जो करें.

    हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस, आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे. (भाषा से इनपुट)

    Tags: Bihar flood, Bihar floods, CM Nitish Kumar, Heavy rain

    अगली ख़बर