Home /News /bihar /

patna collectorate new building construction will start soon after supreme court gives green signal to it nodmk8

पटना कलेक्ट्रेट भवन बनने का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद जल्द होगा निर्माण

पटना कलेक्ट्रेट के नए बनने वाले भवन की प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना कलेक्ट्रेट के नए बनने वाले भवन की प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar News: पटना कलेक्ट्रेट के नए भवन बनाने पर दो साल से लगी रोक को हटाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसके निर्माण को मंजूरी देते हुए याचिका खारिज कर दी है. दरअसल याचिकाकर्ता ने पटना हाईकोर्ट में तब इसके निर्माण पर रोक लगाने की याचिका दायर की थी जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नए भवन का शिलान्यास कर चुके थे

अधिक पढ़ें ...

पटना. सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद पटना में नया कलेक्ट्रेट भवन (Patna Collectorate Building) बनाने का रास्ता साफ हो गया है. पटना कलेक्ट्रेट के नए भवन बनाने पर दो साल से लगी रोक को हटाते हुए सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने इसके निर्माण को मंजूरी देते हुए याचिका खारिज कर दी है. दरअसल याचिकाकर्ता ने पटना हाईकोर्ट में तब इसके निर्माण पर रोक लगाने की याचिका दायर की थी जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) नए भवन का शिलान्यास कर चुके थे. याचिकाकर्ता ने इसे हेरिटेज बिल्डिंग बताते हुए इसको तोड़े जाने पर रोक लगा दी थी. इसके बाद हाईकोर्ट ने अर्बन हेरिटेज कमीशन गठित कर इसकी जांच करवाई और फिर याचिकाकर्ता के दावे को खारिज करते हुए वर्ष 2020 में ही निर्माण कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी थी.

बाद में याचिकाकर्ता हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट चले गए और इस पर स्टे लगवा दिया. डेढ़ साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने कलेक्ट्रेट बिल्डिंग बनाने की हरी झंडी दी है और अब निर्माण कार्य होगा.

Supreme Court of India

डेढ़ साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने पटना के नए कलेक्ट्रेट बिल्डिंग बनाने की हरी झंडी दी है और अब निर्माण कार्य होगा 

इन्टैक संस्थान ने पुरानी बिल्डिंग के संरक्षण की मांग की थी

बता दें कि इन्टैक्ट नामक इस संस्था ने कहा था कि 200 साल पुरानी यह बिल्डिंग ऐतिहासिक धरोहर है. 19वीं सदी में इसका निर्माण डच व्यापारियों ने करवाया था इसलिए उन्होंने इसके सरंक्षण की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट से आदेश मिलने के बाद पटना के जिलाधिकारी (डीएम) चन्द्रशेखर सिंह ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब अधिकारियों और कर्मियों का इंतजार खत्म होगा क्योंकि पूरी तरह से यह कलेक्ट्रेट हाईटेक होगा. उन्होंने बताया कि और इसका टेंडर भी काफी पहले हो चुका है

पटना के नए कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण 153.53 करोड़ की लागत से किया जाना है. इसका टेंडर दो साल पहले हो चुका है, इसमें 445 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था होगी और यह आधुनिक डिजाइन वाला भूकंपरोधी भवन होगा. नया भवन बनने से पहले ही अनुमंडल कार्यालय सहित अन्य कार्यालयों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा चुका है. वहीं, हिंदी भवन में जिलाधिकारी कार्यालय (डीएम ऑफिस) तत्काल चल रहा है. हालांकि विकास भवन तोड़ने की योजना नहीं है इसीलिए डीडीसी कार्यालय विकास भवन में ही चल रहा है.

Tags: Bihar News in hindi, Patna DM, PATNA NEWS, Supreme Court

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर