पटना के किस अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए खाली हैं बेड, इन नंबर्स पर कॉल कर लें जानकारी

पटना में कोरोना के मरीजों के लिए अस्पताल में फिलहाल बेड की कमी नहीं है (फाइल फोटो)

Patna Corona Helpline Number: बिहार में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए रविवार से 18 से 44 उम्र तक के लोगों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव की भी शुरूआत की जा रही है. इसके लिए बिहार सरकार ने कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

  • Share this:
    पटना. कोरोना की लगातार बढ़ रही त्रासदी (Bihar Corona Crisis) के बीच लोगों को ना तो अस्पतालों में बेड मिल रहा और न ही ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) की व्यवस्था हो रही है जिसके कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगो के लिए यह जानकारी अहम है कि बिहार की राजधानी पटना के कई कोविड केयर अस्पतालों (Patna Covid Hospital) में बेड खाली हैं या नहीं. पटना में 8 जगहों पर कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए कोविड हेल्थ केयर सेंटर चलाये जा रहे हैं. इन सभी 8 अस्पतालों में 872 बेड है जहां फिलहाल सिर्फ 120 मरीज भर्ती हैं.

    दवा से लेकर ऑक्सीजन तक की व्यवस्था

    सभी सेंटरों में अबतक 752 बेड खाली पड़े हुये है जहां लोग अपने परिजनों को लेकर जा सकते हैं. इन सभी कोविड केयर सेंटर पर डॉक्टर,  पारा मेडिकल स्टाफ, नर्स, और ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. यहां पर पहुंचने वाले मरीजों को सभी सुविधाये मुहैया कराई जाएंगी. पटना के डीएम डॉ चंन्द्रशेखर सिंह ने बताया कि कोविड के हल्के और मध्यम लक्षण वाले सभी मरीज भर्ती हो सकते हैं.

    कैसे होंगे भर्ती और कहां है जगह

    पटना के कोविड केयर सेन्टर में कहां और कितनी जगह खाली है इसकी जानकारी कोरोना के लिए बनी कंन्ट्रोल रूम से ली जा सकती है. कंन्ट्रोल रूम में संपर्क करने के लिए लोग 24 घंटे इन नंबरों पर फोन कर सकते है. कंन्ट्रोल रूम के लिए लोग 0612- 2219090, 2219055, 2219080, 2249964, 2247015 पर कॉल कर सकते हैं.

    जानिए कहां कितनी सीटें हैं खाली

    पटना में चल रहे कोविड केयर सेंटरों में बड़ी संख्या में बेड खाली हैं. सभी 8 कोविड केयर सेंटरों में अपनी क्षमता के आधी सीट भी फुल नहीं हुए हैं. होटल पाटलिपुत्रा अशोक में 42 बेड की क्षमता है जहां आज एक भी मरीज नहीं. राजेन्द्र नगर नेत्र अस्पताल जिसे कोविड केयर सेंटर में बदला गया है वहां 122 बेड की क्षमता है पर सिर्फ 6 लोग ही भर्ती हैं. पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चल रहे केयर सेंटर 100 बेड में 14 बेड ही फुल हैं. कंगनघाट पर बने केयर में 94 बेड खाली हैं. मसौढ़ी अनुमंण्डल में 90 बेड खाली है वहीं बाढ़ अनुमंण्डल में 88 बेड जबकि पालीगंज बिक्रम में 91 बेड खाली हैं.