पटना हाईकोर्ट ने जस्टिस राकेश के सभी आदेश निरस्त किए, न्यायपालिका पर की थी तल्ख टिप्पणी

News18 Bihar
Updated: September 3, 2019, 9:36 AM IST
पटना हाईकोर्ट ने जस्टिस राकेश के सभी आदेश निरस्त किए, न्यायपालिका पर की थी तल्ख टिप्पणी
पटना हाईकोर्ट के जस्टिस राकेश कुमार ने न्‍यायपालिका पर कठोर टिप्‍पणी की थी. (फाइल फोटो)

जस्टिस राकेश कुमार ने 28 अगस्त, 2019 को एक आदेश पारित किया, जिसमें उन्होने न्यायपालिका पर तल्ख टिप्पणी की थी.

  • Share this:
पटना हाई कोर्ट (Patna High Court) ने जस्टिस राकेश कुमार (Justice Rakesh Kumar) के 28 अगस्त, 2019 के सभी आदेश को निरस्त कर दिया दिया है. चीफ  जस्टिस एपी शाही (Chief Justice AP Shahi) की पूर्णपीठ ने इसे निरस्त करते हुए स्पष्ट किया कि ये आदेश क्षेत्राधिकार के बाहर जा कर दिया गया था. कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि विशेष परिस्थिति छोड़ कर निष्पादित मामले सुनवाई के लिए किसी जज (judge) द्वारा नहीं सुने जा सकते. जजों को मामलों पर सुनवाई के लिए आदेश देने का अधिकार चीफ़ जस्टिस का है. कोर्ट ने इस आदेश की प्रति सभी जजों और कोर्ट मास्टर (Court Master) को देने का निर्देश दिया.

न्यायपालिका पर की थी तल्ख टिप्पणी
गौरतलब है कि जस्टिस राकेश कुमार ने 28 अगस्त, 2019 को एक आदेश पारित किया, जिसमें उन्होने पूर्व आईएएस अधिकारी के पी रमैय्या के डेढ़ वर्ष पुराने निष्पादित अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई की थी. इस दौरान उन्होंने न्यायपालिका पर तल्ख टिप्पणी की थी.

भ्रष्टाचार के सरंक्षण के लगाए थे आरोप

जस्टिस राकेश कुमार ने कहा था, भ्रष्टाचारियों को न्यायपालिका से भी संरक्षण मिलता है. जबसे न्यायाधीश पद की शपथ ली है, तब से देख रहा हूं कि सीनियर जज भी मुख्य न्यायाधीश के आगे पीछे घूमते हैं, ताकि उनसे 'फेवर' लिया जा सके.

हाईकोर्ट की 11 सदस्यीय बेंच ने आदेश किया था रद्द
इस तल्ख टिप्पणी के बाद जस्टिस राकेश कुमार ने हाई कोर्ट में कथित भ्रष्टाचार का मामला उठाकर उसकी जांच का भी आदेश दिया था. उन्‍होंने आदेश की कॉपी, देश के चीफ जस्टिस, सीबीआई और पीएमओ को भेजने को कहा था. जस्टिस कुमार के आदेश को हाई कोर्ट के 11 जस्टिस की एक बड़ी बेंच ने निलंबित कर दिया था.
Loading...

इनपुट- आनंद वर्मा


ये भी पढ़ें- 





BJP ने बिहार में की NRC की मांग, JDU बोली- कोई जरूरत नहीं




अब छपरा जेल में कैदी ने मनाई बर्थडे पार्टी, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 9:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...