पटना हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा फर्जी डिग्री लेकर नौकरी करने वाले शिक्षकों का ब्योरा

News18 Bihar
Updated: August 26, 2019, 3:41 PM IST
पटना हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा फर्जी डिग्री लेकर नौकरी करने वाले शिक्षकों का ब्योरा
बिहार में फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति से जुड़े इस मामले की सुनवाई 6 सप्ताह बाद होगी (पटना हाईकोर्ट की फाइल फोटो)

सुनवाई के दौरान पटना हाईकोर्ट के जज को बताया गया कि इससे पहले कोर्ट ने निगरानी विभाग को जांच का जिम्मा दिया था लेकिन जिन पर प्राथमिकी भी दायर की गई है वो शिक्षक आज भी काम कर रहे हैं और वेतन ले रहें हैं.

  • Share this:
बिहार के सरकारी स्कूलों (School) में बड़े पैमाने पर फर्जी डिग्री (Fake Degree) के आधार पर बहाल शिक्षकों के मामले में पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) ने कड़ा रूख अपनाया है. कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार और निगरानी विभाग (Vigilance) से अब तक की गई कार्रवाईयों का ब्यौरा तलब किया है. रणजीत पण्डित की जनहित याचिका (Petition) पर सोमवार को पटना हाईकोर्ट में जस्टिस (Justice) एस पांडेय की खंडपीठ ने सुनवाई की.

जिन पर हुई एफआईआर वो भी कर रहे काम

सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया गया कि इससे पहले कोर्ट ने निगरानी विभाग को इस मामले की जांच का जिम्मा दिया था लेकिन जिन पर प्राथमिकी भी दायर की गई है वो शिक्षक आज भी काम कर रहे हैं और वेतन ले रहें हैं. कोर्ट ने राज्य सरकार और निगरानी विभाग द्वारा अब तक की गई कार्रवाईयों का पूरा रिपोर्ट अगली सुनवाई में पेश करने का निर्देश दिया है.

6 सप्ताह बाद होगी सुनवाई

कोर्ट को यह भी बताया गया कि अभी भी बड़ी संख्या में फर्जी डिग्री पर शिक्षक इन सरकारी स्कूलों में कार्यरत हैं. इस मामले की अगली सुनवाई 6 सप्ताह बाद की जाएगी. मालूम हो कि बिहार के सरकारी स्कूलों में फर्जी डिग्री पर नौकरी करने के मामले समय-समय पर आते रहे हैं. हाल ही में मोतिहारी में ऐसे ही एक मामले में दो दर्जन से अधिक शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया था.

अगले महीने होनी है शिक्षकों की नियुक्ति

सरकार ने राज्य के हाई और मिडिल स्कूलों में शिक्षकों के नियोजन के लिए नया शिड्यूल भी जारी किया है जिसमें काफी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करने वाले हैं. कोर्ट के इस आदेश के बाद फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों में हड़कंप मचा है.
Loading...

इनपुट- आनंद वर्मा

ये भी पढ़ें- पेट्रोल पंप के कर्मचारियों को गोली मारकर लूटे 20 लाख रुपए

ये भी पढ़ें- छपरा के दारोगा हत्याकांड में जिला परिषद की अध्यक्ष गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...