हाईकोर्ट ने बिहार सरकार से पूछा- किस अधिकार से ओवरलोडिंग चेक करती है पुलिस ?

इस केस में याचिकाकर्ता के पक्ष द्वारा कोर्ट को पुलिस द्वारा कई वाहनों की जब्ती के कागजात और साक्ष्य दिए गए. मामले में अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी.

News18 Bihar
Updated: August 8, 2019, 3:55 PM IST
हाईकोर्ट ने बिहार सरकार से पूछा- किस अधिकार से ओवरलोडिंग चेक करती है पुलिस ?
पटना हाईकोर्ट की फाइल फोटो
News18 Bihar
Updated: August 8, 2019, 3:55 PM IST
ट्रकों पर होने वाली ओवरलोडिंग और उसकी पुलिस द्वारा की जाने वाली जांच को लेकर पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार से सवाल पूछे हैं. राज्य के ट्रक मालिकों की याचिका पर गुरुवार को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई हुई.

सरकार से सवाल

कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को बताने को कहा है कि किस कानून के तहत बिहार की पुलिस ट्रकों पर ओवरलोडिंग चेक करती हैं. बिहार ट्रक ऑनर्स असोसिएशन की याचिका पर पटना हाईकोर्ट के जस्टिस ज्योति शरण की खंडपीठ ने सुनवाई की. कोर्ट को बताया गया कि पुलिसकर्मी मनमाने तरीके से ट्रकों की ओवरलोडिंग की जांच करते हैं और नाजायज तौर से पैसे की वसूली करते हैं.

कोर्ट को मिले साक्ष्य

कोर्ट ने इस मसले पर जानना चाहा कि किस अधिकार के तहत पुलिस ओवरलोडिंग की जांच करती हैं और कार्रवाई करती है, जबकि उनको ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है. इस केस में याचिकाकर्ता के पक्ष द्वारा कोर्ट को पुलिस द्वारा कई वाहनों की जब्ती के कागजात और साक्ष्य दिए गए. मामले में अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी.

बदनाम है पुलिस

मालूम हो कि बिहार में गाड़ियों से अवैध वसूली करते हुए पुलिसवालों की तस्वीरे आए दिनों सोशल मीडिया या फिर मीडिया में वायरल होती है. वसूली करने वाली टीम में पुलिस के कांस्टेबल से लेकर अधिकारी तक शामिल होते हैं. इस मामले में हाईकोर्ट के निर्णय के बाद बहुत हद तक गाड़ियों से होने वाली अवैध वसूली के मामलों पर रोक लग सकती है.
Loading...

रिपोर्ट- आनंद वर्मा

ये भी पढ़ें- महज 150 रुपए के लिए दारोगा ने बेचा ईमान, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- गिरिराज के निशाने पर गुलाम नबी, पाकिस्तान को लेकर पूछे सवाल
First published: August 8, 2019, 3:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...