Home /News /bihar /

पटना: प्रशासन के नाक के नीचे धड़ल्ले से हो रहा अवैध बालू खनन, सरकार को लग रहा करोड़ों का चूना

पटना: प्रशासन के नाक के नीचे धड़ल्ले से हो रहा अवैध बालू खनन, सरकार को लग रहा करोड़ों का चूना

बिहार सरकार के तमाम दावों के उलट राज्य में अवैध बालू खनन का काला कारोबार धड़ल्ले से जारी है

बिहार सरकार के तमाम दावों के उलट राज्य में अवैध बालू खनन का काला कारोबार धड़ल्ले से जारी है

Bihar News: राजधानी पटना से सटे इलाकों से सोन का पीला सोना यानी बालू की पहले अवैध निकासी की जा रही है, और फिर उसे वैशाली जिला ले जाकर डंप कर ट्रकों के जरिये उसे पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तक पहुंचाया जा रहा है

पटना. बिहार सरकार (Bihar Government) भले लाख दावा करें कि राज्य में बालू के अवैध (Sand Mining) कारोबार पर पूर्ण रूप से नकेल कस दी गई है, बालू माफियाओं (Sand Mafia) की मनमानी अब नहीं चल रही. लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल जुदा है. खनन विभाग का दावा है कि वो ऐसे बालू माफियाओं पर लगातार कार्रवाई कर रहा है जो बालू के काले कारोबार में शामिल हैं. मगर यह सिर्फ कहने की बात है. हकीकत यह है कि अभी भी बालू खनन धड़ल्ले से जारी है. पटना (Patna) से सटे इलाकों से सोन का पीला सोना यानी बालू की पहले अवैध निकासी की जा रही है, और फिर उसे वैशाली जिला ले जाकर डंप कर ट्रकों के जरिये उसे पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तक पहुंचाया जा रहा है.

गांधी सेतु के नीचे किया जा रहा है बालू डंप
हैरत की बात यह है कि सैकड़ों नावों के जरिये सोन नदी से बालू लाकर उसे गांधी सेतु हाजीपुर छोड़ के नीचे सैकड़ों मजदूरों के माध्यम से इन नावों से अनलोड यानी डंप किया जा रहा है, और फिर यहां से ट्रैक्टर के जरिये बाहर ले जाकर ट्रकों में लोड किया जा रहा है. इसके बाद यह ट्रक यूपी और बंगाल तक बालू की सप्लाई करते हैं.

ब्रिज थाना से लेकर जिलाधिकारी तक बने मूकदर्शक
ऐसा नहीं है कि इस काले खेल की जानकारी शासन-प्रशासन को नहीं. जिस जगह से रोज बालू की निकासी धड़ल्ले से हो रही है वहां के SHO से लेकर खनन विभाग तक के अधिकारी इसे बखूबी जानते है. यहां तक कि जिस ब्रिज थाना के नाक के नीचे लाखों मीट्रिक टन बालू रोज उतारा जा रहा है वहां के SHO से लेकर वैशाली जिले के डीएम और एसपी तक इस बात को भली-भांति जान रहे हैं. इसकी तस्वीरें भी देखते हैं मगर बात जब एक्शन लेने की आती है तो आंख और कान मूंद लेते हैं.

Tags: Crime News, PATNA NEWS, Sand mafia, Sand Mining

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर