अपना शहर चुनें

States

चिराग ने बिहार में मध्यावधि चुनाव की जताई संभावना, कार्यकर्ताओं से कहा- करें तैयारी

चिराग पासवान ने लोक जनशक्ति पार्टी के बीसवें स्थापना दिवस पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को पत्र लिखा है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)
चिराग पासवान ने लोक जनशक्ति पार्टी के बीसवें स्थापना दिवस पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को पत्र लिखा है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के बीसवें स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को पत्र लिखकर कहा कि बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Election) के अगले चुनाव वर्ष 2025 से पहले भी हो सकते हैं, इसलिए हमें सभी 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारियों में अभी से लग जाना चाहिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 11:02 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में करारी हार के बाद लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रमुख चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने राज्य में मध्यावधि चुनाव (Mid Term Poll) की संभावना जताई है. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अभी से इसकी तैयारियों में लग जाने को कहा है. एलजेपी कार्यकर्ताओं को लिखे पत्र में चिराग ने कहा कि लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और उनके पिता राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की गैर-मौजूदगी में पहली बार पार्टी ने कोई विधानसभा का चुनाव लड़ा है.

उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में जाने से पूर्व पार्टी के पास दो विकल्प थे. पहला कि, बिहार से छह लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद होने के बावजूद गठबंधन द्वारा दी जा रही मात्र 15 सीटों पर पार्टी चुनाव लड़े, और दूसरा यह कि अधिकांश सीटों पर मुकाबला करें. लोजपा संसदीय बोर्ड ने दूसरा रास्ता चुना.

चिराग ने पत्र में लिखा, 'बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 'बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट' संकल्प के साथ अकेले 135 प्रत्याशी मैदान में उतारे थे. वर्ष 2015 का विधानसभा चुनाव एलजेपी ने एडीए गठबंधन के साथ मिलकर लड़ा था जिसमें पार्टी मात्र दो सीट जीत पाई थी. मुझे गर्व है कि अकेले अपने झंडे के नीचे चुनाव लड़कर पार्टी ने एक मजबूत जनाधार बनाया है. इस चुनाव में हमें एक सीट का नुकसान जरूर हुआ है लेकिन लोक जनशक्ति पार्टी को खुद अपने दम पर 24 लाख वोट मिले और लगभग छह प्रतिशत मत प्राप्त हुआ जो पार्टी के विस्तार का प्रतीक है.' उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा के अगले चुनाव वर्ष 2025 से पहले भी हो सकते हैं, इसलिए हमें सभी 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारियों में अभी से लग जाना चाहिए.





LJP ने बिहार में अकेले लड़ा था विधानसभा चुनाव, जीती मात्र 1 सीट 
बता दें कि एलजेपी ने बिहार में एनडीए गठबंधन से होकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. चिराग पासवान की पार्टी ने जहां-जहां जनता दल युनाइटेड के कैंडिडेट मैदान में थे, वहां-वहां अपने प्रत्याशी उतारे थे. हालंकि एलजेपी ने चंद ऐसी सीटों पर भी अपने उम्मीदवार खड़े किएथे जहां बीजेपी चुनाव लड़ रही थी. पूरे चुनाव प्रचार में चिराग पासवान और उनकी पार्टी नीतीश कुमार और जेडीयू पर हमलावर रहे थे.

10 नवंबर को आए बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए गठबंधन ने 125 सीटों पर विजय हासिल की है जबकि महागठबंधन को केवल 110 सीटें मिलीं. अकेले 135 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने वाली एलजेपी मात्र एक ही सीट जीत सकी. (भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज