• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार कांग्रेस की अध्यक्ष बन सकती हैं मीरा कुमार, पार्टी के सीनियर नेता उन्हें कमान देने के पक्ष में

बिहार कांग्रेस की अध्यक्ष बन सकती हैं मीरा कुमार, पार्टी के सीनियर नेता उन्हें कमान देने के पक्ष में

बिहार कांग्रेस का अध्यक्ष किसी दलित नेता को बनाने के तहत मीरा कुमार के नाम की चर्चा है (फाइल फोटो)

बिहार कांग्रेस का अध्यक्ष किसी दलित नेता को बनाने के तहत मीरा कुमार के नाम की चर्चा है (फाइल फोटो)

Bihar News: बिहार के कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास राज्य में किसी दलित चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहते हैं. ऐसे मीरा कुमार के नाम की घोषणा हो सकती है. इस बात की चर्चा कांग्रेस खेमे में तेज है. माना जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने मीरा कुमार का नाम सुझाया है जिस पर किसी को नाराजगी नहीं है

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

पटना. बिहार में कांग्रेस की कमान किसके हाथों में होगी, इसे लेकर संशय की स्थित बनी हुई है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष को लेकर पार्टी में चल रहा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. इस पद के लिये पहले राजेश राम के नाम पर मुहर लगाये जाने की बात थी पर आलाकमान के वीटो लगा देने के बाद अब मीरा कुमार (Meera Kumar) को अध्यक्ष बनाने की चर्चा शुरू हो गई है. मीरा कुमार के कद और अनुभव को देखते हुए उन्हें बिहार कांग्रेस (Bihar Congress) का अध्यक्ष बनाने की चर्चा है.

बिहार के प्रभारी भक्त चरण दास (Bhakt Charan Das) ने किसी दलित नेता (Dalit Neta) को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाने के तहत राजेश राम का नाम फाइनल किया था, पर अकेले नाम और सीनियर नेताओं के विरोध के बाद पार्टी आलाकमान ने इस पर रोक लगा दी. अब किसी अन्य दलित नेता की बात कही जा रही है जिसमें सबसे वरिष्ठ नेता मीरा कुमार को कुर्सी देने की चर्चा शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने मीरा कुमार का नाम सुझाया है जिस पर किसी को नाराजगी नहीं है.

मीरा कुमार बिहार व देश की राजनीति में बड़ा और सशक्त चेहरा
मीरा कुमार बिहार के साथ-साथ देश की राजनीति में बड़ा और सशक्त चेहरा हैं. वो केंद्र की यूपीए 2 सरकार में लोकसभा की पहली महिला स्पीकर बनी थीं. मीरा कुमार सासाराम से सांसद रह चुकी हैं. मीरा कुमार को मृदुभाषी माना जाता है, वो लोगों को साथ लेकर चलने में विश्वास रखती हैं. कांग्रेस पार्टी के अंदर मीरा कुमार को लेकर चर्चा ने जोर पकड़ लिया है.

जानकारी के मुताबिक राजेश राम को लेकर सीनियर नेताओं ने अनुभव का हवाला देते हुए सवाल उठाया था और दूसरे चेहरे की बात कही थी. बिहार के प्रभारी भक्त चरण दास राज्य में किसी दलित चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहते हैं. ऐसे मीरा कुमार के नाम की घोषणा हो सकती है. इस बात की चर्चा कांग्रेस खेमे में तेज है. बता दें कि मदन मोहन झा का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर कार्यकाल इसी महीने 18 सितंबर को खत्म हो रहा है.

मीरा कुमार के अध्यक्ष बनने पर कई कांग्रेस नेताओं को शक
हालांकि मीरा कुमार को बिहार कांग्रेस का अध्यक्ष बनाये जाने को लेकर कई कांग्रेस नेताओं को शक है. उन्होंने दबी जुबान में कहा कि मीरा कुमार का जो कद रहा है उसके बाद प्रदेश अध्यक्ष बनाना उचित नहीं. वही, कुछ कांग्रेसियों का मानना है कि मीरा कुमार दिल्ली और केंद्र की राजनीति करती हैं, ऐसे में वो बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष जैसे मुश्किल पद को स्वीकार नहीं करेंगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज