होम /न्यूज /बिहार /DMRC MD ने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की ली प्रोग्रेस रिपोर्ट, तय समय पर निर्माण पूरा करने पर जोर

DMRC MD ने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की ली प्रोग्रेस रिपोर्ट, तय समय पर निर्माण पूरा करने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी, 2019 को पटना मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी, 2019 को पटना मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी

Bihar News: डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार ने पटना का दौरा कर यहां मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार की राजधानी पटना (Patna) में चल रहे मेट्रो निर्माण के काम में आनेवाले दिनों में तेजी आएगी. मेट्रो  निर्माण में जुटी एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन यानी डीएमआरसी (DMRC) के एमडी विकास कुमार ने पटना का दौरा कर यहां मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के एमडी सह नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर से मिल कर पटना मेट्रो (Patna Metro) निर्माण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया. इस दौरान दोनों अधिकारियों के बीच विशेष तौर पर जाइका फंड टाई-अप, निजी भूमि अधिग्रहण के साथ ही फंड से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई.

एमडी आनंद किशोर ने विचार-विमर्श के दौरान भरोसा दिलाया है कि इस साल डिपो की भूमि अविलंब उपलब्ध करा दी जाएगी. जाइका फंड टाई-अप के लिए अध्ययन समूह के साथ नियमित बैठक और विमर्श जारी है. इसको लेकर जाइका के साथ बातचीत अंतिम दौर में है. मार्च, 2023 तक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. इस बैठक में पटना मेट्रो के भूमिगत खंड के तय समय पर निर्माण किये जाने पर ध्यान केंद्रित करने पर भी जोर दिया गया.

बता दें कि पटना मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए डीएमआरसी के साथ सितंबर 2019 में एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया था. पटना मेट्रो के दोनों कारिडोर की कुल लंबाई 32.50 किलोमीटर तय की गई है. इसमें 26 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे जिसमें 13 एलिवेटेड और 13 अंडरग्राउंड रखे जाने का प्रस्ताव है. पहले चरण में मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक लगभग 6.1 किलोमीटर लंबे पटना मेट्रो का निर्माण कार्य प्राथमिकता के आधार पर होना तय किया गया है. इस खंड में पांच एलिवेटेड स्टेशन होंगे जिनमें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, भूतनाथ, खेमनीचक और मलाही पकड़ी स्टेशन को शामिल किया गया है.

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का एकमात्र डिपो पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास बनना है जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी होने को है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी, 2019 को पटना मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी.

Tags: Bihar News in hindi, DMRC, PATNA NEWS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें