बिहार में निवेश पर बोले मंत्री शाहनवाज हुसैन- उद्योग, रोजगार को लेकर खूब काम हो रहा

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास राज्य में निवेश और उद्योग-धंधे स्थापित करने पर है (फाइल फोटो)

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास राज्य में निवेश और उद्योग-धंधे स्थापित करने पर है (फाइल फोटो)

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने जोर देकर कहा कि हमलोगों का इरादा है कि ज्यादा से ज्यादा उद्योग आएं. मुजफ्फरपुर और बेगूसराय इन दोनों जिलो में एक हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ है. इसके अलावा बिहार (Bihar) में और भी निवेश आने वाला है

  • Share this:

नई दिल्ली. बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने कहा है कि बिहार (Bihar) में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है. अब बिजली, सड़क, पानी, कृषि समेत हर क्षेत्र में विकास हुआ है. किसानों की आमदनी बढ़ाने में भी बिहार कई राज्यों से आगे निकला है लेकिन उसकी चर्चा नहीं होती है. उन्होंने कहा कि उद्योग और रोजगार के सवाल पर खूब काम हो रहा है. खास तौर से वर्ष 2020 में जब से हमारी सरकार आयी है तब से पूरी ताकत से हमलोग काम कर रहे हैं कि प्रदेश में कैसे उद्योग लगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को ईथेनॉल और बायोडीजल पर बात की है. बिहार पहला राज्य है जहां ईथेनॉल पॉलिसी बनाई गई और बहुत सारे निवेशक आए हैं. उद्योग मंत्री ने कहा कि 6,199 करोड़ का SIPB में प्रस्ताव आ गया लहै. ईथेनॉल के प्रोजेक्ट के लिए बियाडा से जो लैंड चाहिए वो हमने दे दिया.

उन्होंने जोर देकर कहा कि हमलोगों का इरादा है कि ज्यादा से ज्यादा उद्योग आएं. मुजफ्फरपुर और बेगूसराय इन दोनों जिलो में एक हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ है. इसके अलावा राज्य में और भी निवेश आने वाला है.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पेट्रोकेमिकल में बेगूसराय में 30 हजार करोड़ का निवेश होगा और उससे जुड़ी हुई हजारों करोड़ की इंडस्ट्री बेगूसराय में आएगी. उद्योग मंत्री ने कहा हर जिले में कैसे निवेश लगे यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निर्देश है. उन्होंने कहा कि जब यह सारे प्रोजेक्ट जमीन पर आ जाएंगे और लोग उसमें काम करने लगेंगे तो फिर सभी इंडेक्स में बिहार लंबी छलांग लगाएगा और हम आगे निकलेंगे. क्योंकि ईथेनॉल की इंडस्ट्री में गन्ना, मक्का, टूटे चावल की जरूरत है जो देश भर में यूपी के बाद बिहार के पास सबसे ज्यादा है. उन्होंने दावा किया कि पूरे ईस्टर्न इंडिया में हम बिहार में बने ईथेनॉल की सप्लाई कर सकते हैं.

जून माह के अंत तक 10 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव
उद्योग मंत्री ने कहा कि जितना होने वाला है उतना ही हम कह रहे हैं. न्यूज़ 18 पर लोगों पर विश्वास है लिहाजा जिम्मेदारी से कह रहे हैं कि जो प्रस्ताव आए हैं वो 200 प्रस्ताव 6,199 करोड़ रूपये के हैं. जिन लोगों ने हमसे बात की है वो इतना है कि SIPB से क्लीयर नहीं होने तक हम नहीं बताएंगे. लेकिन, जून के महीने के अंत तक निवेश का प्रस्ताव 10 हजार करोड़ तक जा सकता है.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में ईथेनाल पॉलिसी 30 जून तक है, जिसके बाद हम टेक्स्टाइल और लेदर पॉलिसी बनाने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब लॉकडाउन का आलम ऐसा है तो लॉकडाउन खुलने के बाद क्या होगा? उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आशीर्वाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार मिशन मोड में काम कर रही है. बिहार की जनता का हम पर विश्वास है, और जनता ने जो उम्मीद लगाई है कि बिहार हर क्षेत्र में आगे हो तो हम उद्योग-धंधे विकसित कर आगे होंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज