पटना: घर में किरायेदार रखा तो देना पड़ेगा तीन गुना TAX, होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव
Patna News in Hindi

पटना: घर में किरायेदार रखा तो देना पड़ेगा तीन गुना TAX, होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव
बताया जा रहा है कि निगम बोर्ड और नगर विकास विभाग के मंजूरी के बाद यह नई दर लागू होगी वहीं हर पांच साल पर टैक्स रिवीजन का प्रावधान भी रहेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बताया जा रहा है कि निगम बोर्ड और नगर विकास विभाग के मंजूरी के बाद यह नई दर लागू होगी वहीं हर पांच साल पर टैक्स रिवीजन का प्रावधान भी रहेगा.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 25, 2019, 11:39 AM IST
  • Share this:
पटना. पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) अब नगरवासियों पर नया टैक्स लगाने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि इस नए टैक्स के जरिए नगर निगम अपना खजाना भरेगी. एक तरफ जहां होल्डिंग टैक्स (Holding Tax) में बदलाव करने की तैयारी है. वहीं अब किरायेदार रखने पर कॉमर्शियल टैक्स (Commercial Tax) लगाने की बात चल रही है. ऐसे में यदि आपने अपनी घर को किराये पर दे रखा है तो जल्द आपको इसके लिए टैक्स देना पड़ सकता है.

खबरों की मानें तो पटना नगर निगम अब किरायेदार को घर पर रखने पर कॉमर्शियल टैक्स लगाने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि ऐसा करने पर मकान मालिकों को तीन गुना टैक्स देना पड़ेगा. वहीं 25 साल बाद होल्डिंग टैक्स बढ़ाने की तैयारी चल रही है. वहीं आवासीय और व्यावसायिक भवनों का नए सिरे से वर्गीकरण किया जाएगा. साथ ही सड़कों का नए सिरे से वर्गीकरण करने की भी तैयारियां चल रही हैं. हाल ही में एक स्थाई समिति की बैठक में इसकी रूपरेखा तैयार की गयी है.

पुराना होल्डिंग टैक्स
बताया जा रहा है कि निगम बोर्ड और नगर विकास विभाग के मंजूरी के बाद ये नई दरें लागू होंगी वहीं हर पांच साल पर टैक्स रिवीजन का प्रावधान भी रहेगा. बता दें कि पहले प्रधान मुख्य सड़क पर 18 रुपए, मुख्य सड़क पर 12 रुपए और अन्य सड़क पर 6 रु प्रति वर्गफुट की दर से होल्डिंग टैक्स लगता था.



नए टैक्स की दर


अब नई दर के मुताबिक प्रधान मुख्य सड़क पर 54 रु, मुख्य सड़क पर 36 रु और अन्य सड़क पर 18 प्रति वर्गफुट की दर से टैक्स लगेगा. नए होल्डिंग टैक्स लगाने के लिए नगर विकास विभाग से मंजूरी मिलने की देरी है. ऐसे में अगर नगर विकास विभाग इस फैसले को अमल करती है तो आने वाले दिनों में ये बदलाव लागू हो जायेंगे.

ये भी पढ़ें:

Analysis: बीजेपी-जेडीयू के पास फिलहाल नहीं है कोई विकल्प, फिर बयानों से एक दूसरे पर इतने हमले क्यों?

रामविलास पासवान ने चिराग को सौंपी लोजपा की कमान, 28 नवंबर को पटना में ताजपोशी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading