लाइव टीवी

Lockdown: बेघरों-मजदूरों के लिए पटना नगर निगम ने की मुफ्त रहने-खाने की व्यवस्था, जानें कहां-कहां मिलेगी सुविधा
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 28, 2020, 12:17 PM IST
Lockdown: बेघरों-मजदूरों के लिए पटना नगर निगम ने की मुफ्त रहने-खाने की व्यवस्था, जानें कहां-कहां मिलेगी सुविधा
पटना नगर निगम ने बेघरों और मजदूरों के लिए मुफ्त में रहने खाने की व्यवस्था की है.

वैसे सभी बेघर गरीब और दिहाड़ी मजदूर जो कोरोना से प्रभावित हैं, और जिनके खाने पर आफत आ पड़ी है, उनके लिए अब नगर निगम पटना कई जगहों पर खाने-पीने रहने और शौचालय जैसे सभी सुविधाएं बिल्कुल निशुल्क देगा.

  • Share this:
पटना. कोरोना त्रासदी (Corona tragedy) में बेघर, गरीब और दिहाड़ी मजदूरों की जिंदगी पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है. लॉकडाउन (Lockdown) के कारण इन मजदूरों को न तो कोई  काम मिल पा रहा है और न ही कोई मजदूरी का ही कोई उपाय है. बेघर और  गरीब लोग भी कोरोना के इस त्रासदी में हलकान है ऐसे में  पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) ने  बड़ी घोषणा करते हुए ऐसे लोगों को राहत पहुंचाने का फैसला लिया है और मुफ्त में रहना- खाना मुहैया करवाने का निर्णय लिया है.


बेघर लोगों को खाना-पीना और रहना फ्री

पटना नगर निगम के नगर आयुक्त देवेंद्र शर्मा ने शुक्रवार को  ऐलान करते हुए कहा कि वैसे सभी बेघर गरीब और दिहाड़ी मजदूर जो कोरोना से प्रभावित हैं, और जिनके खाने पर आफत आ पड़ी है, उनके लिए अब नगर निगम पटना कई जगहों पर खाने-पीने रहने और शौचालय जैसे सभी सुविधाएं बिल्कुल निशुल्क देगा.



जानिए कहां-कहां मिलेगी सुविधा

वार्ड संख्या 44 के मलाही पकड़ी मे स्थल का संचालन किया जा रहा है. 50 बेड वाले इस आश्रय स्थल में पहले ठहरने वालों को 30रु प्रति प्लेट की दर से भोजन उपलब्ध कराया जाता था. अब लॉकडाउन की अवधि तक यहां मिलने वाली सभी सेवाएं नि:शुल्क होंगी.
कुनकुन सिंह लेन आश्रय स्थल (साइंस कॉलेज के पास) आश्रय स्थल में 25 बेड की व्यवस्था है. यहां भी मिलने वाली सभी सेवाएं नि:शुल्क होंगी.



 

मैकडॉवेल चौक पर भी 25 बेड वाली आश्रय स्थल का निर्माण किया गया है जहां निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी.

 

इसी तरह  गाय घाट, गंगा पुल के नीचे पूर्व से ही निगम द्वारा अस्थायी रैन बसेरा बनाया गया है. 150 लोगों के रहने-खाने की निःशुल्क व्यवस्था की गई है.

 

नूतन राजधानी अंचल अंतर्गत श्री कृष्ण पुरी पार्क के पीछे अवस्थित पटना नगर निगम के सामुदायिक भवन को भी रैन बसेरा में तब्दील किया गया है. यहां 50 लोगों के लिये व्यवस्था की गई है.


सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का होगा पालन

नगर आयुक्त ने निर्देश जारी किया है कि इन सभी रैन बसेरों में लोगों के ठहरने, खाने-पीने, शौचालय आदि का प्रबंध ‘सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग)’ के नियमों का पालन करते हुए किया जाए. साथ ही नियमित रूप से शौचालयों, कमरों एवं परिसर में कीटनाशक एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं फॉगिंग कराते रहने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें

First published: March 28, 2020, 12:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading