लाइव टीवी

अब पटना में आपका भी होगा आशियाना, निगम देने जा रहा है सस्ते घर
Patna News in Hindi

RaviS Narayan | News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 11:52 PM IST
अब पटना में आपका भी होगा आशियाना, निगम देने जा रहा है सस्ते घर
इस योजना पर निगम करोड़ाें का खर्च करने जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना नगर निगम शहर के अलग-अलग हिस्सों में 2268 मकानों का करेगा निर्माण, पहले फेज में तीन स्‍थानों पर शुरू होगी आशियाना बनाने की कवायद.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 11:52 PM IST
  • Share this:
पटना. अगर आप भी खुद के आशियाने का सपना देखते हैं तो यह जल्द ही पूरा हो सकता है. पटना (Patna) नगर निगम ने इसके लिए पूरी योजना तैयार की है. लोगों को सस्ते दर पर मकान मिल सकें और सभी के पास अपने मकान हो, इसके लिए पटना नगर निगम, शहर के अलग अलग हिस्सों में 2,268 मकान बनाएगी. नगर निगम की पहले फेज में तीन जगहों पर निर्माण की योजना (Project) है. पटना नगर निगम ने लोगों को सस्ते आवास मुहैया कराने के लिए तीन योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है. सभी योजनाओं को एक से डेढ़ साल के अंदर पूरा करने की बात भी कही जा रही है.

इन जगहों पर होगा निर्माण
कमला नेहरू स्लम पुनर्विकास योजनाः कमला नेहरू स्लम पुनर्विकास योजना के तहत पटना नगर निगम 1188 आवास का निर्माण करेगी. इस योजना पर 198 करोड़ रुपये की राशि का खर्च आएगा. निगम के दावे के अनुसार आने वाले डेढ़ साल में कमला नेहरू स्लम प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा.

बेगमपुर अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्टः लोगों को सस्ते दर पर आवास मुहैया कराने के लिए दूसरी योजना बेगमपुर में शुरू होगी. बेगमपुर में सस्ते आवासीय कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा. इस योजना के तहत 828 आवासों का निर्माण किया जाएगा. इस पर करीब 93 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. योजना को एक साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.



शरीफागंज स्लम पुनर्विकास प्रोजेक्टः पटना के शरीफगंज में सस्ते मकान के तीसरी योजना का निर्माण करने का प्लान है. इस योजना में नगर निगम 252 आवासों का निर्माण करेगी. इस योजना पर लगभग 40 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और इसे पूरा करने में 15 महीने का समय लगेगा.



अधिकारियों के सामने योजना पेश की
पटना नगर निगम ने इस योजना से संबंधित एक प्रेजेंटेशन नगर विकास विभाग के अधिकारियों के सामने पेश की. पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू के अनुसार नगर निगम की इस योजना से पटना के स्लम इलाको में रहने वालों को भी आवास मिल सकेगा. इस योजना के जरिये नगर निगम के बजट में भी इजाफा होगा.

ये भी पढ़ेंः शिकायत मिली नकली मोबाइल पार्ट्स की, पुलिस ने छापा मारा तो उड़ गए होश

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 9:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading