कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को नीतीश सरकार देगी चार लाख रुपये मुआवजा

कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारवालों को चार लाख रूपये मुआवजा देने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया (फाइल फोटो)

कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारवालों को चार लाख रूपये मुआवजा देने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया (फाइल फोटो)

बिहार सरकार (Bihar Government) की तरफ से मृतकों के परिवारवालों को चार लाख रुपये मुआवजे (Corona Compensation) के रूप में भुगतान करने का निर्णय लिया गया है. अभी तक 3,737 लोगों के आश्रितों को चार लाख की दर से भुगतान करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से राशि जारी कर दी गई है.

  • Share this:

पटना. कोरोना वायरस की वजह से बिहार (Bihar) में होने वाले मौत पर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सरकार ने बड़ा फ़ैसला किया है. सरकार की तरफ से मृतकों के परिवारवालों को चार लाख रूपया मुआवजे (Corona Compensation) के रूप में भुगतान करने का निर्णय लिया गया है. अभी तक 3,737 लोगों के आश्रितों को चार लाख की दर से भुगतान करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष (CM Relief Fund) से राशि जारी कर दी गई है.

इसके अतिरिक्त राज्य के वैसे निवासी जिनकी मौत कोविड 19 से प्रदेश के अंदर 31 मार्च तक हो गई है तात्कालिक प्रभाव से उनके परिवार को अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से किए जाने का प्रस्ताव है. इसके लिए स्वास्थ विभाग के आग्रह के आलोक में आपदा प्रबंधन विभाग राज्य संसाधन से अनुग्रह अनुदान की राशि उपलब्ध कराएगा.

कैबिनेट की बैठक में ऐसे तमाम निर्णय के साथ कोरोना संक्रमण से मरने वाले व्यक्ति के निकटतम आश्रित को अनुग्रह अनुदान का भुगतान आपदा प्रबंधन विभाग के मांग संख्या 39 के स्थापना और प्रतिबद्ध व्यय शीर्ष शोक संतप्त परिवारों को अनुग्रह अनुदान का भुगतान मद से किया जाना है. अनुमानित रूप से इस संबंध में 300 करोड़ की राशि खर्च होने की संभावना है जिसे बिहार आकस्मिकता निधि से किया जाना है.

जाहिर है बिहार सरकार का यह बड़ा फैसला है जिसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके अपने कोरोना की वजह से अब इस दुनिया में नहीं है. बिहार में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर ढाया है. इस महामारी से हजारों लोगों की जान चली गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज