• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar: विशेष राज्य के दर्जे पर मंत्री के बयान से सियासत गर्म, विपक्ष बोला- NDA से बाहर आए JDU

Bihar: विशेष राज्य के दर्जे पर मंत्री के बयान से सियासत गर्म, विपक्ष बोला- NDA से बाहर आए JDU

आरजेडी का कहना है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाने के नाम पर केंद्र और राज्य सरकार जनता को बेवकूफ बनाने का काम करती आई हैं (फाइल फोटो)

आरजेडी का कहना है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाने के नाम पर केंद्र और राज्य सरकार जनता को बेवकूफ बनाने का काम करती आई हैं (फाइल फोटो)

Bihar News: मंत्री बिजेंद्र यादव के बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले बयान को लेकर विपक्षी पार्टियों ने सरकार पर निशाना साधा है. आरजेडी के विधायक मुकेश रोशन ने केंद्र और राज्य सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि यह दोनों पार्टी विशेष राज्य के नाम पर बिहार की जनता को लगातार बेवकूफ बनाते आ रहे थे. लेकिन बिजेंद्र यादव ने हकीकत बयां करने का काम किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    पटना. नीतीश सरकार में योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र यादव (Bijender Yadav) के बिहार को विशेष राज्य का दर्जा (Special State Status To Bihar) देने को लेकर दिये बयान से सियासत गर्मा (Bihar Politics) गई है. प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने कहा कि नीति आयोग ने जब विशेष राज्य दर्जा का प्रावधान ही खत्म कर दिया है तो कैसे किसी राज्य को विशेष दर्जा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यदि नीति आयोग यह प्रावधान करता है कि किसी राज्य को विशेष दर्जा दिया जाये, तो बिहार (Bihar) पहला राज्य होगा जिसे विशेष दर्जा मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की प्राथमिकता में बिहार है और वो लगातार बिहार के विकास के लिए प्रयासरत हैं.

    नीतीश सरकार पर हमलावर आरजेडी और कांग्रेस
    विपक्षी पार्टियों ने इस मुद्दे पर सत्ताधारी जेडीयू और बीजेपी गठबंधन को आड़े हाथों लिया है. राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के विधायक मुकेश रोशन ने केंद्र और राज्य सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि यह दोनों पार्टी विशेष राज्य के नाम पर बिहार की जनता को लगातार बेवकूफ बनाती आ रही थीं. लेकिन बिजेंद्र यादव ने हकीकत बयां करने का काम किया है. उन्होंने कहा कि हमारे नेता तेजस्वी यादव पहले से बोलते आ रहे हैं कि यह डबल इंजन की सरकार नहीं है. बल्कि ट्रबल इंजन की सरकार है. जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बातों को केंद्र नहीं सुन रहा, तो वो उनका साथ छोड़ दे.

    वहीं, बिहार विधान परिषद के सदस्य और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद मिश्रा ने आरोप लगाया है कि जेडीयू-बीजेपी सरकार शुरू से ही विशेष राज्य के मुद्दे पर केवल राजनीति करती रही है. वास्तव में इस मुद्दे से इन दोनों पार्टियों को कुछ लेना-देना नहीं था. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मानना रहा है कि विशेष राज्य के दर्जे से ही बिहार का विकास हो सकता है. मगर अब सरकार का उस फैसले से अलग होना जिसमें विपक्ष का भी साथ रहा हो कई गंभीर सवाल खड़े करता है.

    बिहार के योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा है कि सरकार अब केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का देने की मांग नहीं करेगी क्योंकि वो ऐसा करते-करते वो थक चुकी है

    ‘JDU को NDA गठबंधन से अलग हो जाना चाहिए’
    कांग्रेस नेता ने कहा कि जेडीयू को एनडीए से अलग हो जाना चाहिए और इस मुद्दे पर उन सभी पार्टियों का साथ लेकर लंबी लड़ाई लड़नी चाहिए जिन्होंने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर नीतीश कुमार का साथ दिया था.

    बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले काफी समय से केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते रहे हैं. इसे लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए वो दिल्ली में भी रैली कर चुके हैं. उनका कहना है कि बिहार के पिछड़ेपन को देखते हुए केंद्र सरकार को बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज