अपना शहर चुनें

States

लॉकडाउन के बाद आज से खुलेगा पटना का तारामंडल, दर्शकों को करना होगा इन नियमों का पालन

पटना का तारामंडल (File Photo)
पटना का तारामंडल (File Photo)

Patna Planetarium: कोरोना के कारण पटना का तारामंडल लॉकडाउन के बाद से लगातार बंद था. सोमवार से दर्शक पहले की तरह ही चार शो में यहां अंतरिक्ष के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

  • Share this:
पटना. कोरोना काल में पटना के तारामंडल (Patna Planetarium) का शो नहीं देखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. अब तारामंडल के माध्यम से दर्शक अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे. कोरोना संक्रमण (Corona Lockdown) के चलते लंबे समय से बंद पटना का तारामंडल आज यानी 23 फरवरी से आम दर्शकों के लिए चालू कर दिया जाएगा. तारामंडल को खोलने के पहले इसे पूरी तरीके से सेनीटाइज किया गया है. शो देखने के पहले यहां आने वाले लोगों के थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनीटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा और साथ ही उन्हें हर हाल में मास्क पहनना होगा.

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए गृह और स्वास्थ विभाग द्वारा कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन पूरी तरह से कराने के लिए मैनेजमेंट तैयार है. टिकट कटाने से लेकर स्काई थिएटर में प्रवेश करने के पहले सफेद सर्कल बनाया गया है लोगों को ऐसी सर्कल में खड़ा होकर टिकट कटाना होगा और फिर शो के लिए प्रवेश भी करना होगा. तारामंडल में प्रतिदिन 4 शो आयोजित किए जाएंगे. पहला शो दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगा जबकि दूसरा शो दोपहर 2:00 बजे तीसरा सो 3:30 बजे से होगा जबकि चौथा और आखिरी शो शाम के 5 बजे से दिखाया जाएगा.

तारामंडल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की माने तो कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ही दर्शकों को प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था की गई है और गाइड लाइन का पूरी तरीके से सख्ती से पालन करने की हिदायत कर्मचारियों को भी दी गई है. तारामण्डल के कर्मचारियों के अनुसार करीब 262 सीटों वाले इस सेंटर को एक सप्ताह पहले से ही सेनेटाइजेशन करने का काम शुरू कर दिया गया था, साथ ही परिसर की साफ सफाई पर भी खासा ध्यान रखा गया है. मकसद यही है कि लोग स्वस्थ माहौल में अंतरिक्ष के लोकलुभावन तस्वीरो का आनन्द ले सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज