लाइव टीवी
Elec-widget

पटना के 'रईस पॉकेटमार', फ्लैट, कैश और ज्वेलरी कलेक्शन देख दंग रह गई पुलिस

News18 Bihar
Updated: December 1, 2019, 2:40 PM IST
पटना के 'रईस पॉकेटमार', फ्लैट, कैश और ज्वेलरी कलेक्शन देख दंग रह गई पुलिस
पटना में पकड़े गए पॉकेटमारों के पास से मिले सामान

पटना पुलिस (Patna Police) ने लोजपा (LJP) के बड़े कार्यक्रम के दौरान भीड़ के हत्थे चढ़े इन पॉकेटमारों (Pickpockets) को तब गिरफ्तार किया जब इन लोगों ने पार्टी के एक दर्जन कार्यकर्ताओं को अपना निशाना बना डाला था.

  • Share this:
रिपोर्ट- संजय कुमार

पटना. अब तक आपने सभी तरह की कम्पनियों के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या किसी ऐसी कम्पनी के बारे में सुना है जिसका एकमात्र धंधा अपने लोगों से पॉकेटमारी (Pick Pockets) करवाना हो. यकीन मानिए बिहार की राजधानी पटना (Patna) में गाँधी मैदान पुलिस (Police) ने एक ऐसी ही कम्पनी (Company) का भंडाफोड़ किया है. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि यह पॉकेटमार कम्पनी अपने सदस्यों को हर रोज का टारगेट देती थी और टारगेट पूरा करने पर पॉकेटमारों को बोनस भी दिया जाता था.

10 साल से सक्रिय है गैंग

पटना के बापू सभागार से लोगों की मिली शिकायत के बाद पुलिस ने जब दोनों पॉकेटमारों को गिरफ्तार कर उनके बताये ठिकाने पर पहुंची तो हैरान रह गई. पुलिस ने वहां से 10 लाख के आभूषण और 6 लाख कैश जब्त किया जिसमें 50 हज़ार के पुराने नोट थे. पटना के सिटी एसपी सेंट्रल विनय तिवारी ने बताया कि कॉर्पोरेट की तर्ज पर पॉकेटमारी करनेवाला यह गैंग 10 साल से भी अधिक समय से पटना में सक्रिय था. गिरफ्तार दोनों पॉकेटमारों मो सन्नोवर और मो वकील भागलपुर के सुल्तानगंज थाना क्षेत्र के रहनेवाले हैं जो पिछले 8 -9 साल से पटना में रह कर इस धंधे में शामिल थे.

बड़े स्कूलों में बच्चों का एडमिशन, अपार्टमेंट में फ्लैट

पटना में जब पुलिस पुलिस इनके ठिकाने पर पहुंची तो कई खुलासे हुए. पॉकेटमारी के पैसे से इन शातिरों ने न केवल आभूषण बनवाये थे बल्कि इसी पैसे से अपार्टमेन्ट में किराये के फ्लैट में भी रहते थे. यही नही अपने बाच्चो का नामांकन भी इन अपराधियों ने पटना के बड़े स्कूल में करवाया था. गांधी मैदान थानाध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि पुलिस ने मौके से कई पासबुक जब्त किये हैं जिसमें लाखों रुपये जमा हैं. सोमवार को बैंक खुलने के बाद पुलिस इन पॉकेटमारों का बैंक एकाउंट भी खंगालना शुरू करेगी.

लोजपा के कार्यक्रम में चढ़े भीड़ के हत्थे
Loading...

दरअसल पुलिस ने लोजपा के बड़े कार्यक्रम के दौरान भीड़ के हत्थे चढ़े इन पॉकेटमारों को तब गिरफ्तार किया जब इन लोगों ने लोजपा के एक दर्जन कार्यकर्ताओं को अपना निशाना बना डाला. हैरानी की बात तो यह है कि ये दोनों महंगे कपड़े, जूते और मोबाइल के शौकीन हैं और हवाई जहाज से गोआ समेत कई राज्यों में घूम चुके हैं. पुलिस के अनुसार गिरोह में एक दर्जन से अधिक सदस्य हैं जिन्होंने राजधानी में ही अपना ठिकाना बनाया हुआ है. पुलिस गिरोह के सभी सदस्यों को पकड़ने के लिये लगातार छापेमारी कर रही है.

ये भी पढ़ें- चलती कार में पत्नी-साली की जान लेने के बाद आर्मी जवान ने की आत्महत्या

ये भी पढ़ें- बिस्कोमान के बाद अब पप्पू यादव पटना के लोगों को देंगे 35 रुपए किलो प्याज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 2:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...