जहानाबाद जेल ब्रेक समेत 50 मामलों में वांटेड नक्सली कविजी गिरफ्तार, जानें ऑपरेशन की इनसाइड स्‍टोरी
Patna News in Hindi

जहानाबाद जेल ब्रेक समेत 50 मामलों में वांटेड नक्सली कविजी गिरफ्तार, जानें ऑपरेशन की इनसाइड स्‍टोरी
जहानाबाद जेल ब्रेक समेत 50 मामलों में वांटेड नक्सली कवि जी गिरफ्तार (मामले की जानकारी देते पालीगंज के डीएसपी)

गिरफ्तर नक्सली कविजी (Naxali Kaviji) मसौढ़ी थाना के साडीह का रहने वाला है, लेकिन करीब दो वर्षों से पालीगंज के दहिया गांव में छिपकर रह रहा था.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. बिहार पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे ऑपरेशन में बड़ी कामयाबी मिली है. पटना की पालीगंज पुलिस ने ख़िरीमोड थाना के दहिया गांव से कृष्ण बलभ लाल उर्फ कविजी को गिरफ्तार किया है, जो कि बिहार के बहुचर्चित जहानाबाद जेल ब्रेक कांड का भी मास्टरमाइंड बताया जाता है. मोस्टवांटेड कवि जी नक्सलियों के हार्डकोर दस्ते का जोनल कमांडर बताया जाता है जिसे पटना पुलिस काफी दिनों से तलाश कर रही थी.

उस पर हत्या, लूट, डकैती, लेवी वसूलने के अलावे माओवादी गतिविधि में संलिप्त रहने के कई केस दर्ज हैं. पालीगंज डीएसपी मनोज कुमार पांडेय के अनुसार, कवि जी पर करीब 20 संगीन मामले दर्ज हैं. उसके खिलाफ मसौढ़ी, जहानाबाद, अरवल, किंजर, करपी, पालीगंज के थानों में पचास से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं. गिरफ्तर नक्सली मुख्यतः मसौढ़ी थाना के साडीह का रहने वाला है, लेकिन इधर करीब दो वर्षों से पालीगंज के दहिया गांव में छिपकर रह रहा था. इसकी गिरफ्तारी को पुलिस बड़ी कामयाबी मान रही है.

लहसुन-प्याज खरीदने के बहाने से गांव में घुसी पुलिस
मोस्टवांटेड कविजी बहुत ही शातिर था और थोड़ी भनक मिलते ही वह गांव से फरार हो जाता था. ऐसे में अपराधियों के तरह पुलिस ने भी उसी तरीके का प्लान बनाया और गांव में अपने मुखबिरों को लहसुन प्याज खरीदने के बहाने बनाकर घुसी और गांव को चारों तरफ से सील कर दिया. पुलिस के मुखबिरों द्वारा गांव में ये बताया गया कि वो लोग बड़ी मात्रा में लहसुन-प्याज की खरीदारी करने आये हैं. चूंकि इस गांव में खेती बड़े पैमाने पर की जाती है और यहां लहुसन-प्याज की उपज काफी होती है, ऐसे में कुख्यात शातिर कविजी पुलिस की इस चाल को समझ नहीं पाया और पुलिस ने उसे गांव के बाहर एक बगीचे से पकड़ लिया.



ईंट भट्ठों से वसूलता था रंगदारी


सोमवार की रात पुलिस ने कविजी को खिड़ीमोड थाने क्षेत्र के दहिया गांव से गुप्त सूचना पर छापेमारी कर गिरफ्तार किया. इसके साथ ही तीन अन्य हत्या के आरोपी को भी गिरफ्तार कर पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की. कवि जी इलाके में रहकर ईंट भट्ठा मालिकों से लेवी वसूली का काम कर रहा था. ईंट भठ्ठे मालिको की नींद हराम कर रखी थी. वो ईंट भट्ठा मालिकों से लगातार लेवी देने के लिए दबाव बना रहा था साथ ही लेवी नहीं देने पर जान से मारने की धमकियां भी दे रहा था. वो पुलिस के रडार पर कई महीनों से था. पटना पुलिस इसके लिए व्यापक रूप से गिरफ्तारी के लिए अभियान चला रखी थी. अनुमण्डल पुलिस ने तीन अन्य हत्या के आरोपियों जुगनू सिंह, राजकुमार और सुरेंद्र यादव को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है.

रिपोर्ट- आदित्य आनंद
First published: June 2, 2020, 10:25 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading