Patna News: ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो करनी पड़ेगी जेब ढीली, 25 मार्च से चलेगा विशेष चेकिंग अभियान

दिल्‍ली मेरठ रोड पर ट्रैफिक प्रभावित. सांकेतिक फोटो

दिल्‍ली मेरठ रोड पर ट्रैफिक प्रभावित. सांकेतिक फोटो

Patna Traffic Checking: ट्रैफिक पुलिस का यह विशेष अभियान सभी चौक-चौराहों पर चलेगा. जुर्माना के तहत 1 से 5 हजार रुपए तक का प्रावधान रखा गया है.

  • Share this:
पटना. अगर आप गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो सावधान हो जाइये. पटना ट्रैफिक पुलिस 25 मार्च से नियम तोड़ने वालों के खिलाफ़ विशेष अभियान शुरू करने जा रही है. इस अभियान में बगैर लाइसेंस, बगैर हेलमेट, बगैर सीट बेल्ट लगाए और ट्रिपलिंग समेत अन्य नियमों को तोड़ने वालों पर जुर्माना लगेगा. इस तरह से ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने वालों पर अब विशेष तौर पर नजर रखी जाने वाली है. बगैर परमिट के ऑटो और टेम्पो चलाने वालों पर भी पटना की ट्रैफिक पुलिस की कड़ी नजर रहेगी. ऐसे लोगों के पकड़े जाने पर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा.

दरअसल, सोमवार को पटना ट्रैफिक पुलिस ने 25 मार्च से पूरे राजधानी में विशेष तौर पर जांच अभियान चलाने की घोषणा कर दी है, जो कम से कम 10 दिनों तक चलेगा. शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यह अभियान चलाया जाएगा. ट्रैफिक पुलिस के अफसर और जवान मुस्तैदी से नियमों का पालन न करने वालों को पकड़ेंगे. राजधानी पटना में अभी बाइक चलाने वाले ही सिर्फ़ हेलमेट लगाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

इस विशेष जांच अभियान के दौरान ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी. बाइक पर पीछे बैठे लोग बगैर हेलमेट के मिले तो उन्हें भी जुर्माना भरना होगा. ग्रामीण इलाकों के परमिट पर शहर के अंदर ऑटो और टेम्पो चलाने वालों पर भी सख्त नजर रहेगी. बगैर परमिट के चलाने वालों से भी जुर्माना वसूला जाएगा. 25 मार्च से पूरा पुलिस महकमा इन नियमों का पालन कराने में जुट जाएगा.

Youtube Video

कितना लगेगा जुर्माना

गलत तरीके से गाड़ी की पार्किंग करने वालों पर 500 रुपए

फोर व्हीलर चलाते वक्त ड्राइवर और पैसेंजर द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपए



बाइक/स्कूटर आदि टू व्हीलर गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट नहीं लगाने पर 1000 रुपए

बाइक/स्कूटर आदि टूव्हीलर गाड़ी पर ट्रिपल राइडिंग करने वालों पर 1000 रुपए

टूव्हीलर वाहनों पर पीछे बैठने वालों द्वारा हेलमेट नहीं पहने जाने पर 1000 रुपए

बिना परमिट ऑटो व टेम्पो चलाने वालों पर 2000 रुपए

रांग साइड गाड़ी चलाने वालों पर 5000 रुपए

बिना लाइसेंस के किसी भी तरह का वाहन चलाने वालों पर 5000 रुपए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज