• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • कोरोना टीकाकरण में रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंचा पटना, शहरी क्षेत्रों में 84 प्रतिशत वैक्सीनेशन

कोरोना टीकाकरण में रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंचा पटना, शहरी क्षेत्रों में 84 प्रतिशत वैक्सीनेशन

कोरोना के वैक्सीनेशन में पटना ने बनाया रिकॉर्ड (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना के वैक्सीनेशन में पटना ने बनाया रिकॉर्ड (सांकेतिक तस्वीर)

Patna Corona Vaccination: पटना में जारी कोरोना के टीकाकरण के बीच नगर निगम क्षेत्र के लिए 31 जुलाई तक शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. खास बत यह है कि पटना के लोग कोरोना टीका का दोनों डोज लेने कि लिए जागरूक दिख रहे हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में मिशन मोड में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination) में लगातार पटना जिला अव्वल बना है. पटना अब शत प्रतिशत टीकाकरण की ओर तेजी से बढ़ रहा है. जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की मांने तो अब तक जिले के शहरी क्षेत्र में 84 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण (Patna Corona Vaccination) हो चुका है और आज भी सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी केंद्रों पर तेजी से अभियान चलाया जा रहा है. सोमवार की बात करें तो जिले में कल  227 केंद्रों पर 47,269 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है जिसमें 30,445 लोगों ने पहली और 16,824 ने दूसरी डोज ली है.

पूरे जिले के आंकड़ों के मुताबिक में 45 फीसदी से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है और कल तक के आंकड़ों के अनुसार कुल 19,51,036 लोगों को टीका दिया जा चुका है. पहले डोज के बाद दूसरी डोज नहीं ले रहे लोग भी अब बढ चढ़कर टीका लेने पहुंच रहे हैं और 64411 लोगों ने टीके की दोनों डोज ली है. अच्छी बात ये है कि शहरी क्षेत्र के लोगों में जागरूकता काफी ज्यादा है जिसकी वजह से शहरी क्षेत्र के 84 फीसदी लोगों ने अब तक टीके लिए हैं.

पटना नगर निगम, फुलवारी शरीफ और दानापुर नगर परिषद के लोग शहरी क्षेत्र में शामिल हैं. इधर 7 दिनों पहले ही जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने नगर आयुक्त और नगर निगम के सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर मास्टर प्लान बनाया था और नगर निगम क्षेत्र के लिए 31 जुलाई तक शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया था. इसको लेकर सभी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारियों और वार्ड सदस्यों को बतौर डोर टू डोर कैम्पेन चलाकर लोगों से टीका लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया था.

जागरूकता अभियान असरदार साबित भी हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी पटना जिले में 43,49,131 लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसमें शहरी क्षेत्र में रहने वाले 14,36,698 लोग शामिल हैं. अधिकारियों की मानें तो टीका लगाने के लिए सूची वोटर लिस्ट के आधार पर बनाई गई है जिसमें जिले में 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को शामिल किया गया है. शहरी क्षेत्र में ऐसे भी लोग रहते हैं जो वोटर लिस्ट में नहीं हैं उनके लिए अलग से अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है ताकि 100 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जा सके. सरकार का प्रयास है कि तीसरी लहर से पहले राज्य की 80 फीसदी से ज्यादा आबादी वैक्सीन ले सके ताकि लोगों में इम्युनिटी डेवलप हो सके और लोग आसानी से तीसरी लहर को मात दे सकें. इसको लेकर लगातार टीके की आपूर्ति भी की जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज