लाइव टीवी
Elec-widget

पटना यूनिवर्सिटी में 7 दिसंबर को होंगे छात्रसंघ के चुनाव, 24 से मिलेगा नामांकन फॉर्म

Rajnish Kumar | News18 Bihar
Updated: November 18, 2019, 11:55 PM IST
पटना यूनिवर्सिटी में 7 दिसंबर को होंगे छात्रसंघ के चुनाव, 24 से मिलेगा नामांकन फॉर्म
पटना विश्वविद्यालय में 7 दिसंबर को होंगे छात्रसंघ के चुनाव.

पटना यूनिवर्सिटी (Patna University) में अगले महीने के पहले हफ्ते में छात्रसंघ के चुनाव (Students Union Election) कराए जाएंगे. कुलपति (VC) की ओर से सोमवार को छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 18, 2019, 11:55 PM IST
  • Share this:
पटना. पटना विश्वविद्यालय (Patna University) छात्र संघ चुनाव का बिगुल बज चुका है. आगामी 7 दिसंबर को होनेवाले छात्र संघ चुनाव (Students Union Election) की अधिसूचना जारी हो गई है. पीयू के वीसी (VC) रासबिहारी सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव को लेकर 24 से 26 नवंबर तक नॉमिनेशन फॉर्म मिलेंगे, वहीं फॉर्म की स्क्रूटनी 29 नवंबर से शुरू हो जाएगी. 30 नवंबर तक कैंडिडेट अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. इसके आधार पर ग्रीवांस सेल 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी करेगा. वीसी ने कहा कि 1 दिसंबर तक कैंडिडेट लिस्ट जारी होते ही अपना नाम भी वापस करा सकते हैं. उसी दिन कैंडिडेट की फाइनल लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी.

परिचय पत्र दिखाने पर मिलेगा फॉर्म
कुलपति ने बताया कि प्रत्याशी 24 से 26 नवंबर के बीच डीएसडब्ल्यू कार्यालय से नामांकन पत्र प्राप्त करेंगे साथ ही कॉलेज और विभाग द्वारा जारी परिचय पत्र दिखाने के अलावा निर्धारित शुल्क जमा करने पर ही इच्छुक कैंडिडेट को नामांकन पत्र दिया जाएगा. नामांकन पत्र व्हीलर सीनेट हॉल में 26 से 28 नवंबर तक सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. 7 दिसंबर को ही सुबह 8 बजे से लेकर 2 बजे तक जहां मतदान होगा, वहीं उसी दिन शाम 4 बजे से मतगणना का काम शुरू हो जाएगा. उसी रात परिणाम घोषित कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी हो जाएगा.

हर घंटे रुझान भी बताया जाएगा

इसबार मतगणना के दौरान हर घंटे मतगणना का रुझान अनाउंस भी किया जाएगा और त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान से लेकर मतगणना का कार्य संपन्न कराया जाएगा. बताते चलें कि चुनाव को लेकर संशोधित मतदाता सूची डीएसडब्ल्यू कार्यालय में उपलब्ध करा दी गई है. बावजूद छूटे हुए छात्र 21 नवंबर तक प्राचार्य कार्यालय में संपर्क कर नाम जुड़वा सकते हैं. इस बार कुल 22 हजार वोटर मतदान करेंगे और अध्यक्ष समेत 5 पदों पर प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे. मतदाता सूची का ऑनलाइन प्रकाशन 22 नवंबर को शाम 5 बजे तक वेबसाइट पर कर दिया जाएगा.

प्रेसिडेंशियल डिबेट का होगा आयोजन
सबसे बड़ी बात है कि दूसरे साल भी प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन होगा, लेकिन इस बार चुनाव से 2 दिन पहले यानि 5 दिसंबर को ही प्रत्याशी डिबेट में हिस्सा ले सकेंगे. डिबेट शुरू होने से 5 मिनट पहले ही भाग लेनेवाले प्रत्याशियों को मंच पर मौजूद रहना पड़ेगा. डीएसडब्ल्यू प्रो. एनके झा ने कहा कि प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान भी सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम रहेंगे. आपको बता दें कि इस साल छात्र नेताओं को छात्र संघ चुनाव को लेकर काफी कम वक्त मिला है, ऐसे में हर संगठन के लिए चुनाव जीतना और मतदाता को आकर्षित कर पाना चुनौती से कम नहीं होगा. क्योंकि राज्य में विधान परिषद चुनाव भी होने वाला है. साथ ही अगले माह ही झारखंड चुनाव भी है. ऐसे में इसबार राजनीतिक पार्टियों के लिए भी चुनौती होगी कि पार्टी के नेता छात्र इकाई के लिए कैंपेनिंग कर पाते हैं या नहीं.
Loading...

ये भी पढ़ें -

बिहार जाने वाले रेलयात्री ध्यान दें- संपूर्ण क्रांति और स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन इन दिनों में रहेगी रद्द

लालू प्रसाद यादव को जारी हुआ प्रोडक्शन वारंट, MP-MLA कोर्ट में होनी है पेशी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 11:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com