• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Viral Fever: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, बड़े अस्पतालों को बेड बढ़ाने के दिए आदेश

Bihar Viral Fever: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, बड़े अस्पतालों को बेड बढ़ाने के दिए आदेश

बिहार के नौ जिले वायरल फीवर की चपेट में हैं, हर दिन यहां सैकड़ों की संख्या में बीमार बच्चे अस्पतालों में पहुंच रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार के नौ जिले वायरल फीवर की चपेट में हैं, हर दिन यहां सैकड़ों की संख्या में बीमार बच्चे अस्पतालों में पहुंच रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar News: राज्य के नौ जिले वायरल बुखार की चपेट में हैं, खास कर मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पटना और सीवान में इससे हालात बिगड़ रहे हैं. राजधानी पटना के एनएमसीएच अस्पताल में प्रतिदिन बीस से तीस बुखार पीड़ित बच्चे एडमिट करवाए जा रहे हैं. इसे देखते हुए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर सभी बड़े अस्पतालों को बेड बढ़ाने के आदेश दिये हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

पटना. बिहार में वायरल बुखार का क़हर लगातार बढ़ता जा रहा है. राज्य के नौ जिले वायरल बुखार (Viral Fever) की चपेट में हैं, खास कर मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पटना और सीवान में इससे हालात बिगड़ रहे हैं. राजधानी पटना (Patna) के एनएमसीएच (NMCH) अस्पताल में प्रतिदिन बीस से तीस बुखार पीड़ित बच्चे एडमिट करवाए जा रहे हैं. वर्तमान में यहां 88 बच्चे भर्ती हैं, और रोजाना तकरीबन 200 बच्चे ओपीडी (OPD) में आ रहे हैं. आलम यह है कि यदि और बच्चे बीमार होकर अस्पताल पहुंचते हैं तो यहां इलाज करना मुश्किल हो सकता है. अभी यहां 85 बेड हैं, और 88 बच्चे भर्ती हैं.

इन नौ जिलों के सभी अस्पतालों में बेड बुखार पीड़ित बच्चों से फुल हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) ने अलर्ट जारी कर सभी बड़े अस्पतालों को बेड बढ़ाने के आदेश दिये हैं. दरभंगा के डीएमसीएच और मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में बीमार बच्चों के लिये अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है. वहीं, अगर पटना के एनएमसीएच में और बीमार बच्चे पहुंचे तो आईसीयू में एक बेड पर दो-दो बच्चों को रखना मजबूरी हो जायेगा.

कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बरकरार है. लेकिन अच्छी बात यह है कि अब तक जितने बच्चों की जांच कराई गई है वो सभी निमोनिया से पीड़ित पाये गये हैं. लिहाजा विशेषज्ञ इसे कोरोना की लहर नहीं बल्कि सामान्य वायरल ही मान रहे हैं. लेकिन इतना जरूर है कि अस्पतालों पर बुखार पीड़ित बच्चों का दबाव बढ़ रहा है. यदि मौसम की मेहरबानी नहीं हुई तो और भी बच्चे वायरल फीवर के शिकार हो सकते हैं.

वायरल फीवर से जूझ रहे बिहार के बड़े अस्पतालों में बेड की स्थिति

PMCH (पटना)- सभी 226 बेड फुल
SKMCH (मुजफ्फरपुर)- 252 बच्चे भर्ती हैं
NMCH (पटना)- सभी 85 बेड फुल
IGIMS (पटना)- 71 बेड हैं (50 पर बच्चे भर्ती हैं)
पटना AIIMS- सभी 82 बेड फुल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज