नई सरकार बनते ही बिहार के लोगों को मिला बड़ा तोहफा, AIIMS-दीघा एलिवेटेड रोड पर परिचालन शुरू

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू
एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू

फिलहाल दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड (AIIMS-Digha Elevated Road) छोटे और बड़े खाली वाहनों के लिए खोला गया है. इस सड़क के बनने से राजधानी पटना की ट्रैफिक को अब एक नई गति मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 1:01 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में नयी सरकार बनते ही लोगों को दो बड़ा तोहफा मिला है. एक ओर जहां बीती रात से ट्रायल रन के लिए एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड (AIIMS-Digha Elevated Road) खोल दिया गया है, वहीं कोइलवर पुल (Koilwar Bridge) पर आज से ही ट्रायल रन शुरू हो जाएगा. दोनों प्रोजेक्ट लोगों को बड़ा तोहफा हैं. इस बीच खबर यह भी है कि इसके आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन सड़क भी जल्द चालू हो जायेगी. वहीं,  पटना जंक्शन रोड से एक्जिबिशन रोड जाने वाले लिंक फ्लाइओवर को आवागमन के लिए खोल दिया गया है.

दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड से आवागमन को गति मिलेगी
बता दें कि फिलहाल दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड छोटे और बड़े खाली वाहनों के लिए खोला गया है. इस सड़क के बनने से राजधानी पटना की ट्रैफिक को अब एक नई गति मिलेगी. जेपी सेतु से आनेवाले वाहन अब सीधे एम्स तक जा सकते हैं.  सभी हल्के वाहन अब दोनों ट्रायल रन चरण के बाद लगभग 15 दिनों में औपचारिक रूप से एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करने की संभावना है.

10 दिसंबर को हो सकता है नये कोइलवर पुल का उद्घाटन
वहीं, सोन नदी पर कोइलवर में नये सिक्स लेन पुल का तीन लेन वाला एक हिस्सा बनने के बाद इस पर सात दिनों का ट्रायल रन बुधवार शाम को शुरू हो गया. स पुल को आरा से पटना की तरफ जाने वाली सभी तरह की गाड़ियों के लिए खोल दिया गया है. हालांकि, अभी पटना की तरफ जाने वाला एप्रोच रोड नहीं बना है. इस पुल का औपचारिक उद्घाटन 10 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किए जाने की संभावना है.





फिलहाल जारी रहेगी यह व्यवस्था
हालांकि पटना से आरा की तरफ जाने वाली गाड़ियां फिलहाल पुराने कोइलवर पुल से ही होकर जायेंगी. इस पुल के शुरू होने से लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. इसका निर्माण एनएचएआइ द्वारा कराया जा रहा है. बता दें कि सोन नदी पर कोइलवर में अंग्रेजों ने 1862 में अब्दुल बारी पुल बनाया था. इसके ऊपरी लेन से अब तक ट्रेन और नीचे चारपहिया वाहन गुजरते हैं. इस पुल की लंबाई 1440 मीटर है. पुराने पुल से करीब 500 मीटर उत्तर में नया पुल बन रहा है. इसकी लागत करीब 194 करोड़ रुपये है. 1528 मीटर लंबे इस पुल में कुल 74 स्पेन हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज