घोसी से विधायक हैं 10वीं कक्षा तक पढ़ें बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान

बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान ने केवल कक्षा 10 तक पढ़ाई की है. उनकी नियुक्ति से संबंधित अधिसूचना राष्ट्रपति भवन ने शनिवार को जारी की है. वे मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट से छह बार विधायक बन चुके हैं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 21, 2019, 8:46 AM IST
घोसी से विधायक हैं 10वीं कक्षा तक पढ़ें बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान
घोसी से विधायक हैं 10वीं कक्षा तक पढ़ें बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान. (फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 21, 2019, 8:46 AM IST
बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान ने केवल कक्षा 10 तक पढ़ाई की है. उनकी नियुक्ति से संबंधित अधिसूचना राष्ट्रपति भवन ने शनिवार को जारी की है. वे मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट से छह बार विधायक बन चुके हैं. वे उत्तर प्रदेश भाजपा के पिछड़ा वर्ग के बड़े नेता माने जाते हैं. 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्होंने घोसी से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और अपने करीबी उम्मीदवार बीएसपी के अब्बास अंसारी को हराया.

आजमगढ़ में हुआ था जन्म
फागू चौहान का जन्म 1948 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के शेखपुरा हुआ था. वह पिछड़ी जाति चौहान समुदाय से आते हैं. 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने थे.

पहले इन दो दलों में रह चुके हैं फागू चौहान

फागू चौहान 1991 में जनता दल से विधायक चुने गए थे. इसके बाद 1996 और 2002 में भी वे विधायक बने. फिर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया और 2007 में विधानसभा चुनाव भी जीते. 2017 का विधानसभा चुनाव फिर बीजेपी से लड़े और विधायक बने.

घोसी क्षेत्र में हैं उनकी अच्छी पकड़
फागू चौहान का राजनीतिक क्षेत्र मऊ रहा है. मऊ की घोषी विधानसभा से वे रिकॉर्ड छठी बार चुनाव जीते थे. मऊ इलाके में चौहान वोटों की अच्छी तादाद है जिनपर इनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. फागू चौहान की पत्नी का नाम मुहारी देवी है और इनके 3 लड़कियां और 4 लड़के हैं. फागू चौहान का अपना व्यवसाय भी है.
Loading...

(रिपोर्ट - अभिषेक उपाध्याय)

ये भी पढ़ें - 
First published: July 20, 2019, 11:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...