बिहार: फणीश्वर नाथ 'रेणु' रचित मैला आंचल, पलटू बाबू रोड, परती परी कथा की मूल कॉपी चोरी, छानबीन में जुटी पुलिस

फणीश्वर नाथ रेणु (फाइल फोटो)
फणीश्वर नाथ रेणु (फाइल फोटो)

पटना में कदमकुआं के राजेन्द्र नगर स्थित (Phanishwar Nath Renu) के पुत्र के घर से मैला आंचल, पलटू बाबू रोड, परती परी कथा और कागज की नाव की मूल कॉपी चोरी की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2020, 12:00 PM IST
  • Share this:
पटना. प्रसिद्ध साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु (Phanishwar Nath Renu) ने कभी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बेबाकी से अपनी कलम चलाई थी और साहित्य के सहारे समाज की संवेदनशील जगाने की कोशिश की थी. लेकिन, आज के दौर में उनकी कृतियों पर चोरों की नजर लग गई है. पटना के कदमकुआं स्थित उनके बेटे के घर से उनकी कई प्रसिद्ध रचनाओं की मूल कॉपी ही चोरी चली गई है. चोरी की इस घटना से जहां पूरा साहित्य जगत स्तब्ध है वहीं कदमकुआं थाना पुलिस छानबीन कर जल्द ही मामले का खुलासा करने का दावा कर रही है.

मिली जानकारी के अनुसार पटना में कदमकुआं के राजेन्द्र नगर स्थित उनके घर से मैला आंचल, पलटू बाबू रोड, परती परी कथा और कागज की नाव की मूल कॉपी चोरी की गई है. यह घटना उस वक्त हुई जब घर में कोई भी पारिवारिक सदस्य नहीं था. मैला आंचल, पलटू बाबू रोड परी प्रति  परी कथा समेत कई महत्वपूर्ण रचनाओं की मूल कॉपी चोर अपने साथ ले गए हैं.

घटना के बाद परिवार वाले सदमे में है उनकी बेटी नवनीता सिन्हा की मानें तो बाबूजी की प्रसिद्ध रचनाओं की मूल कॉपी को सहेज कर रखा गया था, लेकिन इसके बावजूद चोरों को भनक मिली और वे साहित्य के मन्दिर से  इन महत्वपूर्ण रचनाओं  को अपने साथ ले गए. घटना के बाद मौके पर पहुंची और  पूरे मामले की छानबीन जारी है. थानाध्यक्ष निशिकांत निशि ने कहा कि जल्द ही मामले का उद्भेदन कर लिया जाएगा.



बता दें कि गत जनवरी महीने में स्व. फणीश्वर नाथ रेणु के पैतृक गांव हिंगना औराही में रेणु स्मृति भवन में भी चोरी की घटना हुई थी. मुख्य द्वार सहित अंदर के आठ से नौ कमरों के ताले तोड़कर करीब नौ लाख के सामान चोर ले गए थे. उस घटना में चोरों ने रेणु स्मृति भवन से लगभग आठ से नौ लाख रुपये की सामग्रियों की चोरी कर ली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज