पटना हाईकोर्ट में 9 महीने बाद कल से शुरू होगी फिजिकल सुनवाई, जानें नए नियम

पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

Patna High Court: प्रत्येक जज सोमवार से केवल 25-25 मामलों की सुनवाई करेंगे. इसके लिए हर कोर्ट में सीमित संख्या में कुर्सियां रखी गई हैं. वकीलों को सुनवाई से काफी देर पहले अदालत पहुंचना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 9:54 AM IST
  • Share this:

पटना. क्रिसमस की छुट्टियों के बाद सोमवार यानी 4 जनवरी से पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) खुल रहा है. परीक्षण के तौर पर कल से वर्चुअल के साथ ही सीमित संख्या में फिजिकल कोर्ट (Physical Hearing) में भी मामलों की सुनवाई की जाएगी. यह व्यवस्था कल यानी 4 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 तक चलेगी.

इस व्यवस्था के तहत हर जज के कोर्ट में 25 केस ही प्रतिदिन फिजिकल सुनवाई के लिए लिस्ट होंगे. कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीमित संख्या में ही लोग और वकील रह सकेंगे. पटना हाईकोर्ट में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय के लिए लगभग नौ माह तक वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से सुनवाई की गई थी. अभी भी जो फिजिकल कोर्ट के सुनवाई की व्यवस्था की गई है उसमे वकीलों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

वकीलों को सुनवाई से पहले अनेक प्रकार से जांच का सामना करना पड़ेगा. वकीलों को सुनवाई के बहुत पहले कोर्ट पहुंचना होगा. इसके साथ ही कोर्ट के खबर देने के लिए विधि पत्रकारों के प्रवेश के लिए भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

फिजिकल सुनवाई के दौरान वकीलों को कोर्ट में बैठने, काम करने की जगह, कोर्ट में जाने और वाहनों की पार्किंग जैसी समस्यायों से जूझना पड़ सकता है, साथ ही वर्चुअल और फिजिकल कोर्ट की साथ-साथ की व्यवस्था से भी कठिनाइयों का सामना करना हो सकता है. (इनपुट- आनंद वर्मा)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज