होम /न्यूज /बिहार /पटना की बदलेगी तस्वीर! करगिल चौक से NIT तक जल्द बनेगा डबल डेकर एलिवेटेड रोड

पटना की बदलेगी तस्वीर! करगिल चौक से NIT तक जल्द बनेगा डबल डेकर एलिवेटेड रोड

एलेवेटेड रोड पर लूप बनने से लोगों को मिलेगी राहत

एलेवेटेड रोड पर लूप बनने से लोगों को मिलेगी राहत

करीब दो किलोमीटर (2070 मीटर) लंबे इस 4 लेन का डबल डेकर एलिवेटेड रोड (Double decker elevated road) से पूर्वी पटना के लोग ...अधिक पढ़ें

    पटना. बिहार की राजधानी पटना में सबसे व्यस्तम रोड का जिक्र होगा तो इसमें अशोक राजपथ (Ashok Rajpath) का नाम जरूर होगा. पटना विश्वविद्यालय (PU), पीएमसीएच (PMCH) व अन्य शिक्षण संस्थानों की वजह से इस रोड पर गाड़ियों के भारी दबाव रहता है. कई बार तो पीएमसीएच जाने के दौरान जाम में फंसने के कारण गंभीर मरीज अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं और अपनी जान तक गंवा देते हैं. पर अब इस  परेशानी से से निजात दिलाने के लिए पथ निर्माण विभाग ने यह निर्णय किया है. अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड (Elevated road) बनने के लिए टेंडर कर दिया गया है. अब इस सड़क का शिलान्यास होगा. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से पथ निर्माण विभाग जल्द ही समय मांगेगा. निगम की कोशिश है कि मार्च-अप्रैल तक इस पर काम शुरू हो जाए.

    करीब दो किलोमीटर (2070 मीटर) लंबे इस 4 लेन का डबल डेकर एलिवेटेड रोड (Double decker elevated road) से पूर्वी पटना के लोगों को भी राहत मिलेगी. इस रोड प्रोजेक्ट का एक सिरा पटना के गांधी मैदान के पूर्वी छोर पर स्थित करगिल चौक से शुरू होकर पीएमसीएच के पुराने गेट के सामने पीएमसीएच परिसर में उतरेगा, जिससे इमरजेंसी मरीजों को पीएमसीएच पहुंचने में आसानी होगी. शुक्रवार को बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की योजनाओं की समीक्षा बैठक में पथ निर्माण मंत्री ने यह जानकारी दी. ज्ञात हो कि इसी एलाइनमेंट से अंडरग्राउंड मेट्रो भी गुजरेगा.

    " isDesktop="true" id="3417463" >

    बता दें कि 18 सितंबर 2020 को राज्य मंत्रिपरिषद ने करगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए एनआईटी मोड़ तक डबल डेकर एलिवेटेड रोड की प्रशासनिक मंजूरी दी थी. इस मद में 422 करोड़ की मंजूरी दी गई. इसके बाद निगम ने टेंडर जारी कर दिया. तकनीकी व वित्तीय बिड का काम निगम ने पूरा कर लिया. चयनित एजेंसी को निर्माण का जिम्मा दिया जा रहा है. अब निगम डबल डेकर एलिवेटेड पर काम शुरू करने की प्रक्रिया में जुट गया है.

    बता दें कि पटना शहर में सबसे अधिक जाम की समस्या अशोक राजपथ पर ही रहती है. जगह की कमी के कारण इस सड़क की चौड़ाई को बढ़ाना संभव नहीं है इसलिए सरकार ने अशोक राजपथ में डबल डेकर एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया है, ताकि जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं हो और अधिक तोड़फोड़ किए बिना ही एलिवेटेड रोड का निर्माण हो जाए.

    Tags: Bihar News, Patna university, PMCH hospital

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें