Home /News /bihar /

PM किसान सम्मान: बिहार के पौने दो लाख किसानों का पैसा फंसा, सरकार ने दिया सुधार का मौका

PM किसान सम्मान: बिहार के पौने दो लाख किसानों का पैसा फंसा, सरकार ने दिया सुधार का मौका

पीएम किसान सम्मान योजना की राशि पाने से वंचित होने  वाले किसानों की संख्या बिहार में डेढ़ लाख से भी अधिक है

पीएम किसान सम्मान योजना की राशि पाने से वंचित होने वाले किसानों की संख्या बिहार में डेढ़ लाख से भी अधिक है

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: बिहार में डेढ़ लाख से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की अर्जी स्वीकृत होने में परेशानी आ रही है. यह योजना जब शुरू हुई, तब से बिहार के 1 लाख 69 हज़ार 728 किसान इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो गए हैं. केंद्र सरकार की ओर से यह राशि हर 4 महीनों में तीन किस्तों में दो-दो हजार करके दी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में डेढ़ लाख से अधिक किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Yojna Nidhi) की अर्जी स्वीकृत होने में परेशानी आ रही है. दरअसल किसानों के आधार कार्ड (Adhar Card) में अंकित नाम के अक्षर से मैच नहीं होने के कारण उनकी अर्जी फंसी हुई है. अब बिहार सरकार ने ऐसे किसानों के लिए अपने नाम में सुधार के लिए मौका दिया है. दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि में जो प्रावधान है, उसके अनुसार आवेदक का नाम आधार कार्ड में अंग्रेजी में लिखे नाम से मैच करना चाहिए. अगर नाम में एक भी अक्षर का अंतर हुआ तो भुगतान होने की कोई संभावना नहीं है.

यह योजना जब शुरू हुई, तब से राज्य के 1 लाख 69 हज़ार 728 किसान लाभ से वंचित हो गए. इन किसानों में से किसी के आधार कार्ड का नाम आवेदन में दिए नाम से मैच ही नहीं कर पा रहा था. इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए हर साल दिए जाते हैं. केंद्र सरकार की ओर से यह राशि हर 4 महीनों में तीन किस्तों में दो-दो हजार करके दी जाती है. सुधार करने के लिए किसान https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर मदद ले सकते हैं. कई किसानों के बैंक का आईएफएस कोड भी गलत होने के कारण आवेदन अस्वीकृत कर दिया गया है.

सरकार ने मौका दिया तब कुछ किसानों ने इसमें सुधार कर लिया, लेकिन अब भी करीब सवा लाख किसानों का नाम आधार से मैच नहीं कर पा रहे हैं. इसके पोर्टल पर जाकर ही सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. किसान सम्मान निधि योजना में चयनित किसानों को जो 6000 रुपये की राशि मिलती है, वह सीधे तौर पर केंद्र सरकार की तरफ से उनके खाते में आती है.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS, Pm Kisaan Samman Nidhi Yojana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर