• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • नीतीश कुमार में PM मैटेरियल, उनमें प्रधानमंत्री बनने के सभी गुण: ललन सिंह

नीतीश कुमार में PM मैटेरियल, उनमें प्रधानमंत्री बनने के सभी गुण: ललन सिंह

राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को जेडीयू का विधिवत रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है. (File)

राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को जेडीयू का विधिवत रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है. (File)

Bihar JDU News: JDU ने साफ़ कर दिया है की नीतीश कुमार है PM मैटेरियल हैं, इसमें किसी को शक नही होना चाहिए. उत्साहित JDU कार्यकर्ताओं ने नीतीश कुमार के सामने लगाया नारा, 'देश का PM कैसा हो नीतीश कुमार जैसा हो.'

  • Share this:

पटना. JDU के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में जैसे ही राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह (Rajiv Ranjan Lalan Singh) ने अपने भाषण के दौरान ये कहा की नीतीश जी (Nitish Kumar) प्रधानमंत्री के दावेदार नहीं हैं, लेकिन उनमें वो तमाम गुण और क़ाबिलियत है, जो किसी प्रधानमंत्री के उम्मीदवार में होती है. उनके के इसी बयान ने बिहार की सियासत (Bihar Politics) में हलचल तेज कर दी है. ललन सिंह जब राष्ट्रीय परिषद की बैठक (National Council Meeting) के बाद बाहर निकले तो पत्रकारों ने उनके सामने सवालों की झड़ी लगा दी.

ललन सिंह ने साफ शब्दों में कहा कि नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने के तमाम गुण हैं, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के गुण और दावा दोनों में काफी अंतर है. इसलिए जो लोग भी इस तरह के भ्रम फैला रहे हैं, उनको यह स्पष्ट होना चाहिए कि हमारे नेता में प्रधानमंत्री बनने के वह तमाम गुण हैं, जो होनी चाहिए. साथ ही उन्होंने NDA के विस्तार को लेकर कहा की अगर बीजेपी यूपी और मणिपुर में जेडीयू को एनडीए का पार्ट नहीं बनाती है तो जेडीयू स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के लिए भी तैयारी कर रही है.

राष्ट्रीय परिषद की बैठक ख़त्म होने के बाद JDU के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी प्रेस वार्ता करने पहुंचे. उन्होंने राष्ट्रीय परिषद में जिन प्रस्ताव पर मुहर लगी उसे तो बताया ही लेकिन इसी दौरान उन्होंने जिस बात पर सबसे ज़्यादा ज़ोर देकर पत्रकारों को बताया की राष्ट्रीय प्रस्ताव में ये प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है कि जिन बातों की चर्चा इस वक़्त बार बार हो रही है. कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं, उन सवालों का जवाब देने के लिए ये प्रस्ताव किया गया की हम NDA के साथ मज़बूती से हैं और भाजपा के मजबूत और विश्वासी सहयोगी भी हैं.

जातिगत जनगणना पर जेडीयू का स्टैंड क्लियर
इन सबके बावजूद जब कई बार नीतीश कुमार को लेकर ये सवाल खड़े होते हैं नीतीश कुमार PM मैटेरियल वाली बात को लेकर तो ये साफ़ है की नीतीश कुमार में वो तमाम गुण हैं, जो प्रधान मंत्री के दावेदार में होनी चाहिए. इसमे किसी को भी शक नहीं होनी चाहिए. वहीं केसी त्यागी ने ये भी साफ़ कर दिया की जातिगत जनगणना पर JDU का स्टैंड क्लीयर है. OBC के अंदर कुछ जातियां ज़्यादा फ़ायदा उठा रही हैं. ऐसी बातें कुछ लोग बोल रहे है इसी को देखते हुए रोहिणी कमीशन की रिपोर्ट जारी किया जाए ये JDU मांग करती है.

नीतीश ने खारिज किया पीएम मैटेरियल का सवाल
जब CM नीतीश कुमार बैठक ख़त्म होने के बाद बाहर निकले और पत्रकारों ने उनसे PM मैटेरियल वाले सवाल पूछे तो उन्होंने तुरंत इस सवाल को ख़ारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि उनकी इस तरह की बातों में कोई रुचि नही है वो तो बस अपना काम करते हैं, लेकिन नीतीश कुमार अभी बोल ही रहे थे की JDU के समर्थकों तक ये बात पहुंच चुकी थी और उन्होंने नीतीश कुमार के सामने ही ज़ोरदार नारेबाज़ी शुरू कर दी. ‘देश का PM कैसा हो नीतीश कुमार जैसा हो.’ अपने सामने इस तरह की नारेबाज़ी से नीतीश कुमार थोड़ी देर के लिए असहज भी दिखे, लेकिन समर्थक मानने को तैयार नही थे. आख़िरकार नीतीश कुमार नारेबाज़ी से बचने के लिए वहां से निकल पड़े. ज़ाहिर है JDU के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में नीतीश के PM मैटेरियल वाली बात बिहार के सियासत को गर्माने के लिए काफ़ी है. ये देखना दिलचस्प होगा की ये राजनीति आगे NDA की एकता और सरकार पर क्या गुल खिलाती है.

RCP सिंह के प्रस्ताव पर ललन सिंह बने JDU विधिवत राष्ट्रीय अध्यक्ष
मोदी सरकार में मंत्री आरसीपी सिंह के प्रस्ताव पर राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को RJD का विधिवत रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है. इस प्रस्ताव पर आज हुई राष्ट्रीय परिषद की बैठक में मुहर लग गई. बैठक में आरसीपी सिंह के अध्यक्ष रहते हुए योगदान की प्रशंसा भी की गई. अब ललन सिंह संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष को मनोनीत कर सकेंगे. इसके साथ ही ललन सिंह ने जातिगत जनगणना की वकालत की. उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी ज़ैल सिंह ने सबसे पहले जातिगत जनगणना की बात नीतीश जी से कही थी और सबसे पहले नीतीश जी ने ही ये मुद्दा उठाया था. जातिगत जनगणना सवर्ण के ख़िलाफ़ नही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज