• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • PM Modi Birthday: PM मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को खास बनाने के लिए UP, बिहार सहित इन राज्यों ने ये लक्ष्य निर्धारित किया

PM Modi Birthday: PM मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को खास बनाने के लिए UP, बिहार सहित इन राज्यों ने ये लक्ष्य निर्धारित किया

पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए कई राज्यों ने खास तैयारी की है.

पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए कई राज्यों ने खास तैयारी की है.

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi's Birthday) को खास बनाने के लिए कई राज्यों ने खास तैयारी की है. उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड सहित कई गैरबीजेपी शासित राज्यों में भी पीएम मोदी का जन्मदिन खास तरह से मनाया जाएगा. इस बार पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश के तकरीबन सभी राज्यों ने कोरोना वैक्सीनेनशन के लिए पहले की तुलना में ज्यादा लक्ष्य निर्धारित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi’s Birthday) को खास बनाने के लिए कई राज्यों ने खास तैयारी की है. उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड सहित कई गैरबीजेपी शासित राज्यों में भी पीएम मोदी का जन्मदिन खास तरह से मनाया जाएगा. इस बार पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश के तकरीबन सभी राज्यों ने कोरोना वैक्सीनेनशन के लिए पहले की तुलना में ज्यादा लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके लिए राज्य सरकारें स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग ने भी इसे चैलेंज के तौर पर ले कर काम शुरू कर दिया है. बता दें कि पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है. इस दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए राज्य सरकारों ने रिकॉर्ड कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय निर्धारित किया है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश देश में टीकाकरण का एक नया रिकॉर्ड बनाएगा, जो पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ देगा.

अगर बिहार की बात करें तो पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए नीतीश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को एक दिन में यानी 17 सितंबर को 30 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. वहीं, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी 50 लाख से ज्यादा लोगों को एक दिन में वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसी तरह मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, हरियाणा, असम, गुजरात और कर्नाटक सहित कई बीजेपी शासित राज्यों ने अपने यहां कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य पहले की तुलना में ज्यादा तय कर रखा है.

Narendra Modi Birthday, pm modi bithday celebrations, 17th september, bihar, uttar pradesh, haryana, himachal pradesh, पीएम नरेंद्र मोदी जन्मदिन, नरेंद्र मोदी का जन्मदिन कब होता है, कोविड वैक्सीनेशन, बिहार, उत्तर प्रदेश, योगी सरकार, नीतीश सरकार, हरियाणा सरकार, इन राज्यों में ऐसे मनाया जाएगा पीएम मोदी का जन्मदिन, कोविड वैक्सीनेशन, कोरोना टीकाकरण अभियान,

पीएम मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को बिहार में 30 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य. 

बिहार और यूपी ने ये लक्ष्य निर्धारित किया
बिहार में 17 सितंबर को राज्य के 15 हजार टीकाकरण केंद्रों पर तकरीबन 50 हजार स्वास्थ्यकर्मी इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए सुबह से शाम तक लगे रहेंगे. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने इसके लिए जिलों के सभी सिविल सर्जनों और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्यों को विशेषतौर पर निर्देश जारी किया है. दो दिन पहले ही राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने इसको लेकर चर्चा की थी.

स्वास्थ्यकर्मियों को पीएम मोदी के जन्मदिन पर मिलेगा खास तोहफा
बिहार के स्वास्थ्य विभाग की सूत्रों की मानें तो इस दिन कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल होने वाले सभी टीकाकर्मियों, पहचानकर्ताओं और वाहन चालकों को विशेष भत्ता दिया जाएगा. टीकाकर्मियों और पहचानकर्ताओं को 150-150 रुपये अतिरिक्त और वाहन चालकों को 100 रुपये अधिक भोजन के मद में भुगतान किया जाएगा. राज्य के सभी जिलाधिकारियों के इसके लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं.

Narendra Modi Birthday, pm modi bithday celebrations, 17th september, bihar, uttar pradesh, haryana, himachal pradesh, पीएम नरेंद्र मोदी जन्मदिन, नरेंद्र मोदी का जन्मदिन कब होता है, कोविड वैक्सीनेशन, बिहार, उत्तर प्रदेश, योगी सरकार, नीतीश सरकार, हरियाणा सरकार, इन राज्यों में ऐसे मनाया जाएगा पीएम मोदी का जन्मदिन, कोविड वैक्सीनेशन, कोरोना टीकाकरण अभियान,

भारत में बीते 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी.  (फाइल फोटो: Shutterstock)

देश में हर रोज तकरीबन 86 लाख लोगों का हो रहा है वैक्सीनेशन
गौरतलब है कि भारत में बीते 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी. सरकार की तरफ से सोमवार को जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि प्रतिदिन औसतन सबसे ज्यादा टीके लगाने के मामले में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. भारत में हर दिन हो रहे औसतन टीकाकरण की संख्या 18 बड़े देशों से भी ज्यादा है. केंद्र सरकार के आंकड़े बताते हैं कि देश में प्रतिदिन 85.4 लाख डोज लगाए जा रहे हैं. वहीं, अमेरिका, ब्रिटेन, इटली समेत कई देश इस मामले में काफी पीछे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: न किरायेदार ने छोड़ा, न मालिक ने बेचा मकान, जानें 6 गज में बनी दिल्ली की सबसे छोटी इमारत का अब क्या है हाल

बता दें कोविड वैक्सीनेश में यूपी नंबर वन में पहुंच चुका है. यूपी में अभी तक 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन का टीका लग चुका है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. पीएम मोदी के जन्मदिन पर योगी सरकार ने विशेष तैयारी की है. देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा अब 76 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है. अब तक 58 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहले डोज लगाए जा चुके हैं. वहीं, दूसरे डोज की संख्या 19 करोड़ पार कर चुकी है. टीकाकरण के मामले में उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है. इसके बाद महाराष्ट्र में टीकाकरण की संख्या 7 करोड़ पहुंची है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज