लाल किला से पानी, पॉपुलेशन और प्लास्टिक का जिक्र, PM मोदी के संबोधन में ऐसे छा गया बिहार

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह देशवासियों ने स्वच्छता के लिए अभियान चलाया, अब समय आ गया है कि पानी को बचाने के लिए भी कुछ ऐसा ही किया जाए.

Vijay jha | News18 Bihar
Updated: August 15, 2019, 2:29 PM IST
लाल किला से पानी, पॉपुलेशन और प्लास्टिक का जिक्र,  PM मोदी के संबोधन में ऐसे छा गया बिहार
दिल्ली के लाल किला पर तिरंगा फहराते हुए पीएम नरेंद्र मोदी
Vijay jha | News18 Bihar
Updated: August 15, 2019, 2:29 PM IST
देश आज 73वें स्वतंत्रता दिवस ((Independence day) ) के जश्न में डूबा हुआ है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM narendra Modi) ने लाल किले (Red Fort) से झंडा फहराया और देश के नागरिकों को संबोधित किया. उनके भाषण में बिहार भी छाया रहा. दरअसल उन्होंने दो ऐसी बातों का जिक्र किया जो बिहार (Bihar) से जुड़ता है. पहला उन्होंने बिहार में नीतीश सरकार (Nitish Government) द्वारा चलाई जा रही हर घर नल जल योजना (Har Ghar Nal Ka Jal) का जिक्र नए तरीके से किया और जल मिशन नाम दिया. वहीं बिहार में पहले से प्रतिबंधित प्लास्टिक थैलियों (Plastic Bags) के लिए जागरूकता फैलाने की कही. बता दें कि बिहार ने हाल में ही प्लास्टिक थैलियों के खरीद-बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह देशवासियों ने स्वच्छता के लिए अभियान चलाया, अब समय आ गया है कि पानी को बचाने के लिए भी कुछ ऐसा ही किया जाए. पानी को बचाने के लिए हमें 4 गुना रफ्तार से काम करना होगा. हम आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगे. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम करेंगे. इसके लिए साढ़े तीन लाख रुपये खर्च करने की योजना बनी है. हर घर में जल पहुंचाने के लिए काम करना है पानी के संग्रह के लिए लगातार प्रयास हों. गौरतलब है कि बिहार हर घर जल का नल पहुंचाने की योजना नीतीश सरकार के सात निश्चय का हिस्सा है. वहीं जल संचयन के लिए सीएम नीतीश ने बिहार के कुओं, पोखर और तालाबों को अतिक्रमण मुक्त करने के साथ ही उनका जीर्णोद्धार किया जाएगा.

PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में बिहार में चल रही हर घर नल का जल योजना का जिक्र किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में पहले से प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग के रोक के लिए पूरे देश में जागरूकता फैलाने की बात कही. उन्होंने प्लास्टिक के प्रतिकूल प्रभावों की बात की और लोगों से प्लास्टिक और निम्न श्रेणी की सामग्री से बनी वस्तुओं का उपयोग न करने की अपील की. उन्होंने दुकानदारों का भी आह्वान किया कि वह अपनी दुकानों पर नो प्लास्टिक बैग्स का बोर्ड लगाएं. बता दें कि बीते दिसंबर से ही बिहार में प्लास्टिक के खरीद-बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध है.

PM Modi
लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराने से पहले पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.


वहीं, पीएम मोदी ने जनसंख्या नियंत्रण की बात का भी जिक्र किया. बता दें कि जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा बिहार से आने वाले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अक्सर उठाते रहे हैं. उन्होंने जनसंख्या विस्फोट पर चिंता जताते हुए कहा कि हमारे यहां बेतहाशा जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, यह जनसंख्या विस्फोट हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए अनेक संकट पैदा करता है.

उन्होंने कहा कि यह बात माननी होगी कि देश में एक जागरूक वर्ग है, जो इस बात को भली भांति समझता है. वह अपने घर में शिशु को जन्म देने से पहले भली भांति सोचता है कि मैं उसके साथ न्याय कर पाऊंगा. स्वयंप्रेरणा से एक छोटा वर्ग परिवार को सीमित करता है अपने परिवार को भी भला करता है, और देश का भी भला करता है. छोटा परिवार को रखकर वह देशभक्ति को अभिव्यक्त करते हैं. ऐसे लोग सम्मान के अधिकारी हैं. इसके लिए सामाजिक जागरूकता की जरूरत है.
Loading...

ये भी पढ़ें-


सृजन घोटाला: बैंक ऑफ बड़ौदा के चीफ मैनेजर जेल भेजे गए




Independence Day: वाघा बॉर्डर की तर्ज पर बिहार के इस शहर में फहराया गया तिरंगा

First published: August 15, 2019, 9:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...