Bihar Election 2020: पीएम मोदी ने 14260 करोड़ की सड़कों और पुलों की बिहार को दी बड़ी सौगात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने बिहार को कई बड़ी सौगात दी हैं.(फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने बिहार को कई बड़ी सौगात दी हैं.(फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने विधानसभा चुनाव 2020 (Assembly Elections 2020) से पहले बिहार को 14260 करोड़ की सड़क और पुल से जुड़ी 9 योजनाओं की बड़ी सौगात दी है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 21, 2020, 5:19 PM IST
  • Share this:
पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले एक बार फिर बिहार को बड़ी सौगात दी है. पीएम ने सड़क और पुल से जुड़ी 9 योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया. इन योजनाओं की कुल लागत 14 हजार 260 करोड़ रुपये है. इनमें पटना के महात्मा गांधी सेतु (Mahatma Gandhi Setu) के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल और भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल के अलावा कोसी नदी पर फुलौत में बनने वाला नया फोरलेन पुल शामिल है. इन तीन पुल योजनाओं के अतिरिक्त बख्तियारपुर रजौली, आरा मोहनिया और नरेनपुर पूर्णिया के अलावा पटना रिंग रोड की रामनगर कन्हौली सेक्शन सड़क परियोजना भी शामिल है.

ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ेंगे सभी गांव: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने इस दौरान डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत देश के सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की योजना का भी शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री मोदी के इस वर्चुअल शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत कई वरिष्ठ राजनेता जुड़े. शिलान्यास समारोह के मौके पर पटना सिटी के गायघाट पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव के साथ सूचना और प्रसारण मंत्री नीरज कुमार भी उपस्थित थे. वर्चुअल शिलान्यास समारोह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए आज का दिन बिहार के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने आत्मनिर्भर भारत बनाए जाने का संकल्प दोहराते हुए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत देश के छह लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़कर इंटरनेट सेवा शुरू किए जाने की भी बात दोहराई.


पीएम ने की नीतीश सरकार की तारीफ


पीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुशासन की तारीफ करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में सभी योजनाएं तय सीमा पर पूरी कर ली जाएंगी. वहीं, शिलान्यास समारोह कार्यक्रम में मौजूद पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने इन योजनाओं को बिहार के लिए एक बहुत बड़ी सौगात करार देते हुए कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को लेकर केंद्र सरकार लगातार प्रयत्नशील है. उनका कहना था कि इन योजनाओं के पूरा हो जाने पर पूरे प्रदेश में यातायात की सुगम व्यवस्था हो जाएगी. इसके अलावा उन्होंने रामनगर कन्हौली पटना रिंग रोड योजना की चर्चा करते हुए कहा कि इस कार्य योजना के पूरा हो जाने पर शहर को ट्रैफिक लोड से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी. 2927 करोड़ की लागत से महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल के शिलान्यास को लेकर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने प्रधानमंत्री के प्रति विशेष आभार प्रकट किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज